logo-image

कोरोना वायरस के खतरों के बीच पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन

पाकिस्तानी बलों ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास अग्रिम चौकियों पर मंगलवार को लगातार दूसरे दिन गोलाबारी की.

Updated on: 07 Apr 2020, 10:27 AM

जम्मू:

पाकिस्तानी बलों ने जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास अग्रिम चौकियों पर मंगलवार को लगातार दूसरे दिन गोलाबारी की. रक्षा प्रवक्ता ने कहा, ‘‘मंगलवार को सुबह करीब पौने आठ बजे पाकिस्तान ने पुंछ जिले के मानकोट सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास छोटे हथियारों से गोलीबारी करके और मोर्टार के गोले दागकर बिना किसी उकसावे के संघर्ष विराम (Ceasefire) का उल्लंघन किया.’’ उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय सेना इसका मुंहतोड़ जवाब दे रही है.’’ इससे पहले सोमवार को भी पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा के पास मानकोट सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया था और छोटे हथियारों से गोलीबारी की थी तथा मोर्टार दागे थे.

यह भी पढ़ें : अब जमाती ने क्वारंटाइन सेंटर में की ऐसी हरकत, सुनकर दंग रह जाएंगे आप

उसने पिछले शुक्रवार को भी सुंदरबनी-नौशेरा सेक्टर में गोलीबारी की थी जिसमें छह सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे. रक्षा राज्य मंत्री श्रीपाद येशो नाइक ने मार्च में संसद को बताया था कि एक जनवरी से 23 फरवरी के बीच भारत और पाकिस्तान के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा के पास संघर्ष विराम उल्लंघन की कुल 646 घटनाएं घटीं. वर्ष 2019 में पाकिस्तानी बलों ने 3,200 से अधिक बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया था.

दो दिन पहले जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में LoC सुरक्षाबल और और घुसपैठियों के बीच मुठभेड़ हुई थी. इस मुठभेड़ में दो और जवानों के मारे जाने की खबर है. इसमें एक आर्मी ऑफिसर यानी JCO भी शामिल है. इस मुठभेड़ में 5 घुसपैठिए भी ढेर हो गए हैं. इस भीषण मुठभेड़ में इससे पहले तीन जवान भी मारे गए थे. इन पांचों जवानों की पहचान भी हो गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इनकी पहचान हिमाचल प्रदेश के सूबेदार संजीव कुमार, उत्तराखंड के हवलदार देवेंद्र सिंह, हिमाचल प्रदेश के पैरा ट्रूपर बाल कृष्ण, उत्तराखंड के पैरा ट्रूपर अमित कुमार और राजस्थान के छत्रपाल सिंह के रूप में हुई है.

यह भी पढ़ें : तबलीगी जमात : मीडिया कवरेज से नाराज जमीयत ने ली सुप्रीम कोर्ट की शरण

रिपोर्ट्स के मुताबिक आर्मी ऑफिसर राजेश कालिया ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के केरन सेक्टर घुसपैठिए सीमा पार से घुसपैठ की कोशिश कर रहे थे. हालांकि सेना ने उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया और 5 आतंकी ढेर कर दिए. उन्होंने बताया कि खराब मौसम और ऊंची पहाड़ियों के बावजूद सेना ने घुसपैठियों को रोका और मुहंतोड़ जवाब दिया, इस दौरान गोलीबारी भी हुई.