logo-image

पाकिस्तान ने फिर जताया डर, भारत कर सकता है बड़ी कार्रवाई

पाकिस्तान को एक बार फिर भारत की ओर से बड़ी कार्रवाई का डर सताने लगा है, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने डर जताया है कि भारत जल्द ही पाकिस्तान पर कार्रवाई कर सकता है. ये अमेरिका के साथ एयर डिफेंस सिस्टम पर होने वाली डील से है.

Updated on: 14 Feb 2020, 11:01 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान एक बार फिर तनाव में है. उसे डर है कि भारत एक बार फिर आने वाले दिनों में उसके खिलाफ बड़ी कार्रवाई कर सकता है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता आएशा फारूकी ने बकायदा प्रेस कांफ्रेंस में कहा इमरान खान सरकार को डर जाहिर किया. खास बात यह है कि पाकिस्तान सरकार इसका कोई ठोस कारण भी नहीं बता सकी. फारूकी का कहना है कि तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तैयप एर्दोगान पाकिस्तान के दौरे पर हैं, इस दौरान भारत 'गैर जिम्मेदाराना' कार्रवाई कर सकता है.

यह भी पढ़ेंः Pulwama Attack से सबसे अधिक फायदा किसे हुआ, राहुल गांधी ने उठाए सवाल

पाकिस्तान ने दी धमकी
प्रेस कांफ्रेंस में पाकिस्तान के प्रवक्ता ने धमकी दी कि अगर भारत की ओर से किसी भी तरह की कार्रवाई की गई तो पाकिस्तान की ओर से भी इसका जवाब दिया जाएगा. पाकिस्तान का कहना है कि तुर्की कश्मीर के मामले में पाकिस्तान का समर्थन करता है और ये बात भारत की हजम नहीं हो रही है. वहीं पाकिस्तान जल्दी ही अमेरिका के साथ भारत की होने वाली एयर डिफेंस सिस्टम डील से भी खासा चिंतित नजर आ रहा है. पाकिस्तान को डर है कि अगर भारत और पाकिस्तान के बीच इस तरह की डील हुई है इससे दक्षिण एशिया के देशों में हथियारों की होड़ एक बार फिर सामने आ सकती है.

यह भी पढ़ेंः निर्भया केस: दया याचिका खारिज करने के राष्‍ट्रपति के फैसले के खिलाफ विनय की याचिका पर फैसला आज

एयर डिफेंस सिस्टम से दहला पाकिस्तान
भारत इससे पहले रूस के साथ S-400 मिसाइल सिस्टम की डील कर चुका है. रुस के साथ होने वाली इस डील को लेकर अमेरिका ने भारत को चेतावनी दी थी लेकिन भारत इस डील से पीछे नहीं हटा. भारत रूस को इस डील की पहली किस्त का भुगतान भी कर चुका है. दूसरी तरह रूस ने तुर्की के साथ भी यही डील की है. इस मिसाइल सिस्टम की खास बात यह है कि ये 380 किलोमीटर की रेंज में जेट्स, जासूसी प्लेन, मिसाइल और ड्रोन्स की निशानदेही ट्रैंक और नष्ट कर सकता है.

यह भी पढ़ेंः Pulwama Attack Anniversary Live: अमित शाह ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि, बोले- देश हमेशा आभारी रहेगा

ट्रंप के दौरे को लेकर भी पाकिस्तान चिंतित
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत के दौरे पर आ रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ ट्रंप की दोस्ती भी पाकिस्तान के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है. अमेरिका लगातार आतंकी गतिविधि को बढ़ावा देने को लेकर पाकिस्तान पर नकेल कस रही है. इसी के डर से पाकिस्तान ने दो दिन पहले आतंकी हाफिज सईद पर 11 साल की सजा सुनाई है.