logo-image

काफी मशक्कत के बाद सीबीआई ने पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम को किया गिरफ्तार

दिल्‍ली हाई कोर्ट से अग्रिम जमानत अर्जी खारिज होने के बाद से पी चिदंबरम का पता नहीं चल रहा है. सीबीआई और ईडी की टीमें उन्‍हें गिरफ्तार करने के लिए कई बार उनके आवास का चक्‍कर लगा चुकी हैं, पर वे नहीं मिल रहे हैं.

Updated on: 21 Aug 2019, 10:26 PM

नई दिल्ली:

दिल्‍ली हाई कोर्ट से अग्रिम जमानत अर्जी खारिज होने के बाद से पी चिदंबरम का पता नहीं चल रहा है. सीबीआई और ईडी की टीमें उन्‍हें गिरफ्तार करने के लिए कई बार उनके आवास का चक्‍कर लगा चुकी हैं, पर वे नहीं मिल रहे हैं. आलम यह है कि ईडी और सीबीआई की टीमें पी चिदंबरम के आवास पर डेरा जमाए बैठ गई हैं. आज यानी बुधवार सुबह ही साढ़े 10 बजे के बाद गिरफ्तारी से बचने के लिए उनकी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने वाली है. देखना यह है कि सुप्रीम कोर्ट से उन्‍हें जेल मिलती है या फिर बेल? इससे पहले दिल्‍ली हाई कोर्ट उनकी याचिका पर सुनवाई कर रहे न्यायमूर्ति सुनील गौड़ ने अग्रिम जमानत की याचिका खारिज करते हुए कहा कि इस मामले में जो सबूत अदालत के समक्ष पेश किए गए हैं, उनसे प्रथम दृष्ट्या साबित होता है कि याचिकाकर्ता इस मामले (आईएनएक्स) का मुख्य साजिशकर्ता है.

calenderIcon 01:00 (IST)
shareIcon

सीबीआई ने दिया पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम की गिरफ्तारी का मेमो

सीबीआई ने आखिरकार पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया केस में गिरफ्तार कर लिया है. सीबीआई ने अभी-अभी उन्हें गिरफ्तारी मेमो दिया है. गुरुवार को उन्हें सीबीआई अदालत में पेश किया जाएगा

calenderIcon 00:27 (IST)
shareIcon

चिदंबरम के साथ पूछताछ के लिए बैठे सीबीआई के अधिकारी

दिल्ली पुलिस ने सीबीआई दफ्तर के बाहर की सुरक्षा व्यवस्था टाइट कर दी है. ताकि यहां प्रदर्शनकारी न पहुंच सकें. इस बीच चिदंबरम को सीबीआई मुख्यालय में एक कमरे में ले जाया गया है. पी चिदंबरम के साथ इस केस के जांच अधिकारी और दूसरे अधिकारी भी मौजूद हैं.

calenderIcon 23:44 (IST)
shareIcon

गुरुवार को कांग्रेस की दिल्ली में एक बड़ा कार्यक्रम है जिसमें देश भर से सभी नेताओ को बुलाया गया है और पार्टी नहीं चाहती थी कि चिदंबरम के मसले पर पार्टी की और ज्यदा फजीहत हो तभी ये फैसला किया गया था. इस कार्यक्रम को सोनिया गांधी संबोधित करेंगी.

calenderIcon 23:43 (IST)
shareIcon

कांग्रेस पार्टी सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रही थी जब सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलती नहीं दिखी तब पार्टी की तरफ से फैसला किया गया कि चिदंबरम को अपनी गिरफ्तारी दे देनी चाहिए. पार्टी में चिदंबरम को सफाई देने का मौका दिया और साथ ही सभी बड़े नेता भी साथ मौजूद थे.

calenderIcon 23:43 (IST)
shareIcon

पहले चरण की पूछताछ चिदंबरम से शुरु हो गई है IO रूम में हैं चिदंबरम 12-30 तक उनसे पूछताछ होगी चिदंबरम AC रूम में नहीं सोएगे रात IO रूम में ही गुजारेंगे सुबह 11 बजे के बाद कोर्ट में पेश किया जाएगा

calenderIcon 22:38 (IST)
shareIcon

चिदंबरम के हिरासत में लिए जाने के बाद कार्ति ने कहा हम कोर्ट जाएंगे

चेन्नई में मौजूद पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम ने कहा कि वे सीबीआई के इस कदम के खिलाफ अदालत जाएंगे, उन्होंने कहा कि अदालत में हम निर्दोष साबित होंगे. 

calenderIcon 22:36 (IST)
shareIcon

रात भर सीबीआई हेडक्वार्टर में रहेंगे पी चिदंबरम

रिपोर्ट के मुताबिक पी चिदंबरम को आज रातभर सीबीआई मुख्यालय में रखा जाएगा. अभी तक उनकी गिरफ्तारी नहीं की गई है. उनकी औपचारिक गिरफ्तारी का ऐलान थोड़ी देर में किया जा सकता है.मीडिया की खबरों की मानें तो गुरुवार को उन्हें सीबीआई कोर्ट में पेश किया जाएगा. 

calenderIcon 21:58 (IST)
shareIcon

चिदंबरम को CBI मुख्यालय ले जा रहे हैं अधिकारी

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम को हिरासत में लिए जाने के बाद उन्हें सीबीआई मुख्यालय में ले जाया जा रहा है. यहां पर सीबीआई के डायरेक्टर और ज्वाइंट डायरेक्टर पहले से ही मौजूद हैं. 

calenderIcon 21:57 (IST)
shareIcon

सीबीआई ने पी चिदंबरम को किया गिरफ्तार

आखिरकार काफी जद्दोजहद के बाद सीबीआई ने पी चिदंबरम को हिरासत में ले लिया है.

calenderIcon 21:47 (IST)
shareIcon

चिदंबरम के घर के अंदर पहुंची ED की टीम

प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम भी चिदंबरम के घर पहुंच गई है. ईडी के संयुक्त निदेशक अपनी टीम के साथ चिदंबरम के घर के अंदर पहुंच गए हैं. 

calenderIcon 21:43 (IST)
shareIcon

चिदंबरम के आवास पर धरने पर बैठे कांग्रेस कार्यकर्ता

दिल्ली पुलिस के जवानों ने चिदंबरम के घर की घेरेबंदी कर दी है. मीडिया की टीम को वहां से हटाया जा रहा है. इस बीच कांग्रेस कार्यकर्ता चिदंबरम के घर के बाहर धरने पर बैठ गए हैं.

calenderIcon 21:41 (IST)
shareIcon

कांग्रेस के एक कार्यकर्ता की पिटाई

चिदंबरम के घर के बाहर पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ नारे लगाये जा रहे हैं. यहां पर कांग्रेस के एक कार्यकर्ता की पिटाई कर दी गई. 

calenderIcon 21:39 (IST)
shareIcon

कार्ति चिदंबरम ने ट्वीट किया, 'जांच एजेंसियों द्वारा मामले को नाटकीय और तमाशबीन बनाया जा रहा है.  कुछ लोगों के आनंद को संतुष्ट करता है.'



calenderIcon 21:33 (IST)
shareIcon

चिदंबरम के घर के बाहर हो रही है नारेबाजी

कांग्रेस कार्यकर्ता चिदंबरम के घर के बाहर इकट्ठा होकर नारे बाजी कर रहे हैं. कांग्रेस कार्यकर्ता लगातार हंगामा कर रहे हैं. यहां कुछ लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ भी नारेबाजी कर रहे हैं. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कुछ लोगों के साथ धक्का-मुक्की की है.

calenderIcon 21:31 (IST)
shareIcon

चिदंबरम के दिल्ली आवास पर जारी है हाई वोल्टेज ड्रामा

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम के घर पर वक्त हाई वोल्टेज ड्रामा चल रहा है. ईडी की टीम चिदंबरम के घर के बाहर मौजूद है. जब कि सीबीआई की तीन टीम और ईडी की एक टीम चिदंबरम के घर पर मौजूद है. 

calenderIcon 21:29 (IST)
shareIcon

चिदंबरम के घर पहुंची दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस की टीम भी जोरबाग में चिदंबरम के घर पर पहुंच गई है. इस वक्त दिल्ली पुलिस के 20 जवान चिदंबरम के घर के बाहर मौजूद हैं. इस बीच ED की टीम भी चिदंबरम के घर पर पहुंच गई है.

calenderIcon 21:03 (IST)
shareIcon

सीबीआई ने चिदंबरम को गिरफ्तार करने के लिए दिल्ली पुलिस से मदद मांगी है.  

calenderIcon 21:00 (IST)
shareIcon

सीबीआई की टीम दीवार फांदकर घर के अंदर घुसी है. इस दौरान पी चिदंबरम अपने घर का दरवाजा नहीं खोल रहे हैं. हालांकि, सीबीआई के अधिकारी किसी वक्त भी पी चिदंबरम को गिरफ्तार कर सकते हैं.

calenderIcon 20:42 (IST)
shareIcon

कांग्रेस दफ्तर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करने के बाद पी चिदंबरम अपने घर चले गए हैं. दिल्ली के अपने जोरबाग घर चिदंबरम मौजूद हैं. इस दौरान उनके साथ वरिष्ठ वकील और कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल मौजूद हैं.

calenderIcon 20:36 (IST)
shareIcon

कांग्रेस दफ्तर में पी चिदंबरम की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद हंगामा शुरू हो गया है. पी चिदंबरम की गिरफ्तारी के विरोध में कांग्रेसियों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया है. 

calenderIcon 20:28 (IST)
shareIcon

कांग्रेस दफ्तर से पी चिदंबरम बाहर निकल गए है. इस दौरान उनके साथ कांग्रेस नौ बड़े नेता मौजूद हैं. माना जा रहा है कि सीबीआई की टीम जल्द ही उन्हें गिरफ्तार कर सकती है.

calenderIcon 18:38 (IST)
shareIcon

ED के बाद सीबीआई ने भी पी चिदंबरम के खिलाफ LOC लुक आउट जारी किया.

calenderIcon 17:54 (IST)
shareIcon

सीबीआई ने कल एक नोटिस दिया था लेकिन उसके बाद कोई नया नोटिस चितम्बरम को जारी नही किया गया है. सीबीआई ने 2 घण्टे का ही नोटिस क्यों दिया इस पर सीबीआई ने कोई जबाब नही दिया, कहा कि ये जांच की प्रक्रिया है.

calenderIcon 17:53 (IST)
shareIcon

चिदम्बरम के जोरबाग के घर के अलावा दिल्ली एनसीआर में कई और जगहों पर छापेमारी. चिदम्बरम को पिछले बार साल इसी केस में पूछताछ के लिए एक बार बुलाया था, वो आये भी थे सुनवाई के लिए.

calenderIcon 17:51 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट ने चिदंबरम मामले में बुधवार को सुनवाई करने से इनकार कर दिया है.

calenderIcon 16:02 (IST)
shareIcon

चिदंबरम के वकील सुनवाई के लिए सीजेआई कोर्ट में मौजूद

calenderIcon 16:01 (IST)
shareIcon

चिदंबरम मामले में जल्द होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, अग्रिम जमानत की एक और कोशिश करेंगे चिदंबरम के वकील

calenderIcon 14:23 (IST)
shareIcon

हालांकि कपिल सिब्बल ने कहा था कि वो undertking देने को तैयार हैं कि पी चिंदबरम कहीं नही जा रहे.

calenderIcon 14:21 (IST)
shareIcon

रजिस्ट्रार ने कहा, खामियों को दुरुस्त कर लिया गया है. अभी सुनवाई नहीं होगी. जस्टिस रमन्‍ना ने कहा, जब तक केस लिस्ट नहीं हो जाता, तब तक मामला नहीं सुना जा सकता.

calenderIcon 14:20 (IST)
shareIcon

कपिल सिब्‍बल ने कहा, उनके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी हो गया है. यह दुखद है.

calenderIcon 14:19 (IST)
shareIcon

कपिल सिब्बल ने कहा: अभी मामला सुनवाई के लिए लिस्ट होने की सूचना नहीं है. इसलिए हमें दोबारा आपके पास आना पड़ा है. रजिस्ट्रार ने कहा है कि याचिका में कुछ खामियां है. खामी ये बताई गई है कि ECIR पेपर बुक का हिस्सा नहीं है. चिंदबरम भाग नहीं रहे. हम बस उनकी याचिका के लिस्ट होने का इंतजार कर रहे हैं.

calenderIcon 14:17 (IST)
shareIcon

पी चिदंबरम की जमानत याचिका पर सुनवाई शुरू हो गई है. कपिल सिब्‍बल पी चिदंबरम को जमानत दिए जाने के पक्ष में दलीलें दे रहे हैं. 

calenderIcon 14:15 (IST)
shareIcon

जस्‍टिस रमन्‍ना के साथ दो जजों की बेंच इस मामले की सुनवाई कर रही है.

calenderIcon 14:14 (IST)
shareIcon

सुधार के बाद रजिस्‍ट्री से याचिका मंजूर कर ली गई है. पी चिदंबरम की ओर से कपिल सिब्‍बल दलीलें पेश कर रहे हैं. 

calenderIcon 14:07 (IST)
shareIcon

चिंदबरम की ओर से उनके वकील कपिल सिब्बल, विवेक तनखा, सलमान खुर्शीद जस्टिस रमना की कोर्ट में मौजूद है. वकीलों की ओर से कोर्ट से एक बार फिर राहत की गुहार लगाई जा सकती है.

calenderIcon 13:39 (IST)
shareIcon

P Chidambaram द्वारा दायर विशेष अवकाश याचिका (SLP) में कुछ दोष हैं, जिसके परिणामस्वरूप सर्वोच्च न्यायालय की रजिस्ट्री उच्चतम न्यायालय के समक्ष उल्लेख के लिए इसे मंजूरी देने की स्थिति में नहीं है.



calenderIcon 12:55 (IST)
shareIcon

ईडी और सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दाखिल कर दी है. इसका मतलब यह हुआ कि कोई भी आदेश पारित करने से पहले सुप्रीम कोर्ट इन दोनों पक्षों को सुनेगा. 



calenderIcon 12:10 (IST)
shareIcon

दोपहर बाद सीजेआई की अदालत में पी चिदंबरम की याचिका पर हो सकती है सुनवाई. 

calenderIcon 12:05 (IST)
shareIcon

ईडी सूत्रों के मुताबिक, उनकी टीम ने चिदंबरम के ड्राइवर से पूछताछ की, ड्राइवर ने बताया कि सर (पी चिदंबरम) उसे छोड़कर चले गए थे, चिदम्बरम की लास्ट लोकेशन लोधी रोड के आसपास की मिल रही है, उसके बाद से उनका फोन बंद है. उनके घर के अलावा कई जगहों पर उन्हें सर्च किया गया लेकिन अभी कुछ पता नहीं चला है. 

calenderIcon 11:58 (IST)
shareIcon

पी चिदंबरम के घर उनके सपोर्ट में कोंग्रेस कार्यकर्ता पहुंचे, चिदंबरम के सपोर्ट में पहुंचे कार्यकर्ता कहा उनके साथ गलत हो रहा है

calenderIcon 11:04 (IST)
shareIcon

पूर्व विदेश मंत्री और पी चिदंबरम के वकील सलमान खुर्शीद ने पी चिदंबरम मामले में कहा, कोई कहीं नहीं भाग रहा है. कोर्ट के आदेश की प्रतीक्षा है.

calenderIcon 10:43 (IST)
shareIcon

जस्टिस रमना ने कहा कि CJI के पास जाइये. चीफ जस्टिस तय करेंगे कब सुनवाई हो. जस्टिस रमना ने सुनवाई नहीं की. सुप्रीम कोर्ट से पी चिदंबरम को अभी कोई राहत नहीं मिली है. जस्टिस रमना ने मामला CJI के पास भेजा

calenderIcon 10:42 (IST)
shareIcon

कपिल सिब्‍बल की दलील पर सॉलिसीटर जनरल ने कहा, ये मनी लॉन्ड्रिंग का गम्भीर मामला है. इस पर जस्टिस रमना ने कहा कि CJI के पास जाइये

calenderIcon 10:41 (IST)
shareIcon

कपिल सिब्बल: पिछले साल से हमें राहत मिली हुई थी. कल कोर्ट का आदेश आया. कल HC ने अर्जी खारिज कर दी और सुप्रीम कोर्ट तक अर्ज़ी दायर करने के लिए मोहलत नहीं मिली.

calenderIcon 10:38 (IST)
shareIcon

ED ने चिदंबरम के खिलाफ LOC ( look out circular ) भी जारी कर रखा है

calenderIcon 10:37 (IST)
shareIcon

जस्टिस रमना की कोर्ट में चिंदबरम की ओर से पैरवी के लिए कपिल सिब्बल, दया कृष्णन विवेक तनखा, सलमान खुर्शीद कोर्ट रूम में मौजूद हैं. सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ED/CBI का पक्ष रखने के लिए मौजूद रहेंगे

calenderIcon 10:36 (IST)
shareIcon

पी चिदंबरम की ओर से दाखिल की गई याचिका में दिल्‍ली हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगाने की मांग की गई है. 

calenderIcon 10:34 (IST)
shareIcon

पी चिदंबरम के वकीलों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की. सीनियर वकीलों की टीम कोर्ट में मौजद है. इसमें कपिल सिब्‍बल, विवेक तन्‍खा, सलमान खुर्शीद आदि शामिल हैं. 

calenderIcon 10:32 (IST)
shareIcon

कांग्रेस ने अपने सभी नेताओ को चिदम्बरम के समर्थन मे 10:30 कांग्रेस मुख्यालय मे इक्कठा होने को कहा है.

calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

थोड़ी देर में सुप्रीम कोर्ट में चिदंबरम की याचिका पर सुनवाई शुरू होने वाली है.