logo-image

चिदंबरम ने 6 अंधों और हाथी की कहानी का उदाहरण देकर मोदी सरकार पर बोला हमला

देश के गृहमंत्री अमित शाह ने यह क्यों नहीं कहा कि हम NPR कर रहे हैं, NRC नहीं करेंगे.

Updated on: 04 Jan 2020, 06:05 PM

नई दिल्‍ली:

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने NRC और NPR को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है. चिदंबरम ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान बताया कि करते हुए कहा कि NPR स्पष्ट रूप से NRC से जुड़ा हुआ है. अगर ऐसा नहीं है तो देश के गृहमंत्री अमित शाह ने यह क्यों नहीं कहा कि हम NPR कर रहे हैं, NRC नहीं करेंगे. केंद्रीय गृहमंत्री को यह बात स्पष्ट रूप से कहनी चाहिए थी कि NRC को खारिज कर दिया गया है. पूर्व गृहमंत्री ने आगे कहा कि हमने केवल एनपीआर किया था इससे जनगणना में काफी मदद मिली थी. चिदंबरम ने छः अंधों और हाथी की कहानी के माध्यम से केंद्र सरकार को घेरते हुए बताया कि कैसे इन छः अंधों ने अपने-अपने मुताबिक हाथी की परिभाषा बताई थी. 

पी चिदंबरम ने सरकार को NRC के मुद्दे पर सरकार को घेरते हुए चिदंबरम ने कहा कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को जनता को यह बात भी बतानी चाहिए कि हम एनआरसी नहीं कर रहे हैं क्योंकि हमारे पास असम में एनआरसी का कड़वा अनुभव है. इसके बाद पूर्व गृहमंत्री ने बताया कि जब हमने (यूपीए) ने साल 2010 में एनपीआर किया था तब असम में एनआरसी नहीं था. हमारे पास 19 लाख से अधिक लोगों के स्टेटलेस होने का कड़वा अनुभव नहीं था.

चिदंबरम ने एनआरसी पर इस उदाहरण के साथ सरकार को घेरते हुए कहा कि कमरे में 196657 हाथी हैं. आप उस हाथी की उपेक्षा क्यों करते हैं? वह हाथी वहीं बैठा है. उस हाथी के चेहरे में आप उस को देखते हैं और आप दिखावा करते हैं कि वहां कोई समस्या नहीं है. पूर्व केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि हम CAA विरोधियों को नहीं भड़का रहे हैं. हम CAA का विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और हमें इस पर गर्व है. हमारे प्रदर्शन करने पर मोदी सरकार हमें उत्तेजक क्यों कह रही है? हम तो अपनी बात का प्रचार कर रहे हैं और अगर इस प्रचार में युवा, महिलाएं और छात्र हमारी बातों का समर्थन कर रहे हैं और सड़कों पर आ रहे हैं तो इसमें गलत क्या है.