logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी को मिले 2700 से अधिक उपहारों की होगी नीलामी, मिले पैसों से होगा यह बड़ा काम

इस नीलामी में प्रधानमंत्री को भेंट में मिले उपहारों की कीमत 200 रुपये से लेकर 2.50 लाख रुपये तक रखी गई है. पीएम मोदी को मिले तोहफों की ये नीलामी इस साल की दूसरी नीलामी होगी.

Updated on: 14 Sep 2019, 01:36 PM

नई दिल्‍ली:

पीएम नरेंद्र मोदी को देशभर से मिले 2700 से अधिक उपहारों की 14 सितंबर से नीलामी की जाएगी. इससे मिलने वाली धनराशि का इस्तेमाल गंगा के संरक्षण और नदी को नवजीवन देने के लिए किया जाएगा. विभिन्न संगठनों और मुख्यमंत्रियों की ओर से प्रधानमंत्री को दिए गए कुल 2,772 उपहारों में पगड़ी, शॉल, चित्र, तलवारें आदि शामिल हैं. इन उपहारों की नीलामी एक ऑनलाइन पोर्टल पर की जाएगी, जिसे नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर ने डिजाइन किया है. इस नीलामी में प्रधानमंत्री को भेंट में मिले उपहारों की कीमत 200 रुपये से लेकर 2.50 लाख रुपये तक रखी गई है. पीएम मोदी को मिले तोहफों की ये नीलामी इस साल की दूसरी नीलामी होगी.

यह भी पढ़ें : युद्ध से बचना चाहते हो तो POK हमारे हवाले कर दो, रामदास अठावले ने पाकिस्‍तान को दी नसीहत

पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. पीएम मोदी ने लिखा है, उपहार और स्मृति चिन्ह की ई-नीलामी भी होगी. नीलामी से प्राप्त आय नमामि गंगे मिशन के प्रति समर्पित होगी. स्वच्छ गंगा के उद्देश्‍य में यह सहायक सिद्ध होगा. पीएम नरेंद्र मोदी ने एक लिंक भी साझा करते हुए कहा है कि इस साइट पर जाएं और नीलामी में भाग लें.

जनवरी में 1800 उपहारों की हुई थी नीलामी

  • प्रधानमंत्री को मिले करीब 1800 उपहारों की नीलामी जनवरी में की गई थी, जो करीब 15 दिन चली थी और करीब 4,000 नीलामीकर्ताओं ने इसमें हिस्सा लिया था.
  • नीलामी से एकत्रित हुई राशि को केन्द्र सरकार की गंगा सफाई की योजना ‘नमामि गंगे’ के लिए दी गई थी.
  • इस बार होने वाली नीलामी से एकत्र धन को भी इसी परियोजना में भेजा जाएगा.

यह भी पढ़ें : 'गधों का मेला' लगाकर उन्नति की सोच रहा पाकिस्तान, भारत से चला मुकाबला करने

4.31 करोड़ में नीलाम हुआ था सूट

  • पीएम नरेंद्र मोदी का 2015 में सूट नीलाम हुआ था, जो 4.31 करोड़ रुपये में बिका था.
  • सूरत के हीरा कारोबारी लालजी पटेल ने इस सूट को अपने नाम किया था. तब भी नीलामी के दौरान पीएम मोदी की 450 से ज्यादा चीजें रखी गई थीं, लेकिन सबसे ज्यादा कीमत सूट की ही मिली थी.