logo-image

विपक्ष ने की CAA, NPR का मुद्दा उठाने की मांग, राज्यसभा 12 बजे तक स्थगित

विपक्षी सदस्यों द्वारा, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का मुद्दा उठाने की मांग पर जोर देने के चलते राज्यसभा की बैठक सोमवार को शुरू होने के करीब 15 मिनट बाद ही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई.

Updated on: 03 Feb 2020, 11:59 AM

नई दिल्ली:

विपक्षी सदस्यों द्वारा, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का मुद्दा उठाने की मांग पर जोर देने के चलते राज्यसभा की बैठक सोमवार को शुरू होने के करीब 15 मिनट बाद ही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई. उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने सूचित किया कि उन्हें कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, माकपा के टी के रंगराज और इलामारम करीम, भाजपा के विनय विश्वम तथा बसपा सदस्य सतीश चंद्र मिश्र ने एनपीआर तथा सीएए पर चर्चा करने के लिए नियम 267 के तहत नोटिस दिए हैं.

यह भी पढ़ेंः Delhi Election Live Update: दिल्ली के द्वारका में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का रोडशो

नायडू ने यह भी बताया कि भाजपा के सुब्रमण्यम स्वामी ने संबंधित मुद्दे पर चर्चा के लिए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का नोटिस दिया है. उन्होंने कहा कि सदस्य राष्ट्रपति अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान अपने अपने मुद्दे उठा सकते हैं, इसके लिए शून्यकाल स्थगित करना आवश्यक नहीं है. सभापति नेकहा कि सदस्यों के समक्ष विकल्प मौजूद हैं और राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव न केवल महत्वपूर्ण है बल्कि विभिन्न मुद्दे उठाने के लिए बेहतरीन आधार है.

यह भी पढ़ेंःParliament Session Live Update : कार्रवाही शुरू होते ही हंगामा शुरू, राज्यसभा 12 बजे तक स्थगित

नायडू जब अपनी बात कह रहे थे, उसी दौरान कांग्रेस के बी के हरिप्रसाद, बसपा के सतीश चंद्र मिश्र, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन, माकपा के टी के रंगराजन तथा अन्य सदस्य अपने अपने मुद्दे उठाने पर जोर देने लगे. सभापति ने कहा कि उन्होंने व्यवस्था दे दी है. बहरहाल, सदस्यों के अपनी मांग पर अड़े रहने के कारण उन्होंने 11 बज कर करीब 15 मिनट पर बैठक को दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.