logo-image

प्या‍ज की कीमतें फिर आसमान पर, 80 रुपये से ऊपर पहुंचने की तैयारी

एक दिन पहले तक 50 रुपये किलो मिलने वाला प्‍याज अब 80 रुपये तक पहुंच गया है. दिल्‍ली और एनसीआर के खुदरा बाजारों में यह 70 से 80 रुपये किलो पहुंच गया है.

नई दिल्‍ली:

कुछ दिन शांत रहने के बाद एक बार फिर प्‍याज की कीमतें (Onion Price) लोगों को रुलाने लगी हैं. एक दिन पहले तक 50 रुपये किलो मिलने वाला प्‍याज अब 80 रुपये तक पहुंच गया है. दिल्‍ली और एनसीआर के खुदरा बाजारों में यह 70 से 80 रुपये किलो पहुंच गया है. वहीं चंडीगढ़ में एक विक्रेता का कहना है, "प्याज की कीमत 50 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 80 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है.कल यह 70 रुपये प्रति किलोग्राम थी, आज यह 80 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है".बता दें कि सितंबर  में प्याज के दामों में इसी तरह से इजाफा हो गया था. जिसके बाद जनता को राहत दिलाने के लिए प्रशासन को काउंटर खुलवाने पड़े थे. अब नवंबर के महीने में भी स्थिति वैसी ही होती नज़र आ रही है.

यह है वजह

महाराष्ट्र के लासलगांव में प्याज की सप्लाई घटने से वहां प्याज 55 रुपये किलो मिल रहा है.लासलगांव में प्याज की आवक 20 टन तक घटी है.दिल्ली के आजादपुर मंडी में प्याज का दाम 80 रुपये किलो पहुंच गया है.अक्टूबर और नवंबर में हुई बारिश ने कीमतें बढ़ा दी हैं.महाराष्ट्र और कर्नाटका से अभी आवक शुरू नहीं हुई है.यहां से आवक 15 नवंबर के बाद शुरू होगी.सरकारी सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र और कर्नाटक से फसल नहीं आने के चलते अगले 10-15 दिन दाम और बढ़ सकते है.

बेंगलुरू का प्याज दे रहा दगा

इस मौसम में अमूमन हर साल बेंगलुरू का प्याज ही राहत देता था, लेकिन अबकी गुणवत्ता खराब होने से प्याज बनारस पहुंचने से पूर्व ही खराब हो जा रहा है. वहीं दक्षिण भारत में लगातार हो रही बारिश ने उम्मीदों पर पानी फेर दिया है.

सितंबर जैसा हाल अब नवंबर में भी

बता दें सितंबर में प्याज के दाम (Onion Rate) आसमान छू रहे थे. सितंबर की शुरुआत में दिल्ली में प्याज 30 रुपये से 40 रुपये किलो के बीच बिक रही थी, लेकिन 24 सितंबर के आसपास इसका भाव 80 तक पहुंचा. प्‍याज की बढ़े हुए भाव से लोगों के आंसू निकलने लगे तो दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार ने उसे पोछने के लिए सस्‍ते दर पर प्‍याज उपलब्‍ध करवा दिया. 22 रुपये किलो प्‍याज खरीदने के लिए दिल्‍ली में लंबी कतारें देखने को मिलने लगीं.

सितंबर में यह था रेट

1. अहमदाबाद

थोक: 45-50 प्रति Kg.

फुटकर: 60-70 प्रति Kg.

2. देहरादून

65-70 रुपये प्रति Kg.

3. तमिलनाडु

चेन्नई में 55 रुपये प्रति Kg.

अन्य क्षेत्रों में 55-60 रुपये प्रति Kg.

यह भी पढ़ेंः Exclusive: यहां मिल रहा है 150 रुपये किलो प्‍याज (Onion) और 100 रुपये किलो आलू (Potato)

4. मुंबई
75-80 रुपये प्रति Kg.

5. नवी मुंबई

45-50 रुपये प्रति Kg.

6. बेंगलुरु

60 रुपये प्रति Kg.

7. गुरुग्राम

80 रुपये प्रति Kg.

8. पटना

70 रुपये प्रति Kg.

9. कोलकाता

70 रुपये प्रति Kg.

10. दिल्ली

60 – 80 रुपये प्रति Kg.

11. हैदराबाद

थोक: 36 रुपये प्रति Kg.

फुटकर: 41-46 रुपये प्रति Kg.

शॉपिंग मॉल: 43-59 रुपये प्रति Kg.

पिछले साल का सूखा और इस बार मॉनसून की देरी ने मुश्किलें बढ़ा दीं. इस बार कई जगहों पर बारिश की वजह से बड़े पैमाने पर प्याज की फसल भी बर्बाद हो गई. नतीजा मंडियों में सप्लाई कम हो गया और कीमतें खरीदारों को रुलाने लगीं हैं.