BREAKING NEWS
  • IND vs WI: टीम इंडिया के लिए संकटमोचक बने अजिंक्य रहाणे ने दिया बड़ा बयान, बोले- मैं मतलबी नहीं हूं- Read More »
  • Petrol Diesel Price: पेट्रोल और डीजल के आज के एकदम ताजा रेट यहां जानें- Read More »
  • पी चिदंबरम के बाद उनके बेटे कार्ति पर भी लटकी गिरफ्तारी की तलवार, जानें क्‍यों- Read More »

Om Birla: कौन है ओम बिड़ला जो बनेंगे लोकसभा के नए स्पीकर

News State Bureau  |   Updated On : June 18, 2019 11:41 AM
Photo- ANI

Photo- ANI

नई दिल्ली:  

राजस्थान के कोटा से सांसद और बीजेपी नेता ओम बिड़ला लोकसभा स्पीकर बन सकते है. सूत्रों से मिली जानकारी की माने तो वो आज लोकसभा स्पीकर के लिए औपचारिकताएं पूरी करेंगे और बुधवार को अध्यक्ष पद संभालेंगे. सूत्रों के मुताबिक जेपी नड्डा के उनके घर बधाई देने पहुंचे हुए है. ऐसे में आइए जानते हैं कौन है ओम बिड़ला जो बनेंगे लोकसभा स्पीकर.

कौन है ओम बिड़ला?

4 दिसंबर 1962 को जन्में ओम कृष्ण बिड़ला कोटा से बीजेपी सासंद हैं. 2019 के लोकसभा चुनावों में उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार राम नारायण मीणा को करीब पौने तीन लाख वोटों से हराकर जीत हासिल की थी. इसके अलावा 2014 में भी बिड़ला को कोटा सीट से बड़ी सफलता हाथ लगी थी. उस समय उन्होंने कांग्रेस के इज्यराज सिंह को हराया था. वे तीन बार राज्सथान विधानसभा के सदस्य भी रह चुके हैं.

यह भी पढ़ें: कोटा से सांसद ओम बिड़ला लोकसभा स्पीकर और BJD के भर्तहरि माहताब होंगे उपसभापति

बिड़ला अपने सामाजिक कार्यों की वजह से कोटा में काफी मशहूर हैं. वे वसुंधरा राजे की सरकार में संसदीय सचिव रह चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने अपने कार्यकाल में गरीब, असहाय और गंभीर मरीजों को 50 लाख की वीत्तिय सहायता दिलाई थी. ओम बिड़ला पर्यावरण प्रेमी भी हैं. उन्होंने कोटा में डेढ़ लाख पेड़ लगाने के लिए 'ग्रीन कोटा वन अभियान भी शुरू किया था. इसके अलावा उन्होंने राजस्थान के बारा जिले में कुपोषण और बेरोजगारी हटाने के लिए अभि यान भी चलाया था.

यह भी पढ़ें: UP: 18 जुलाई से मानसून सत्र समेत इन 6 फैसलों पर योगी कैबिनेट ने लगाई मुहर

बता दें कि लोकसभा स्पीकर के लिए जिन नामों की अटकलें लगाई जा रही थी उसमें केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, एसएस अहलुवालिया, रमापति राम त्रिपाठी डॉ. वीरेंद्र कुमार और राधामोहन सिंह जैसे दिग्गज नेताओं के नाम शामिल थे. वहीं, ओम बिरला लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार होंगे.

 

First Published: Tuesday, June 18, 2019 11:41:13 AM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Lok Sabha Speaker, Om Birla, Kota Mp Om Birla, Bjp, Nda, Kota, Rajasthan, Om Birla Profile, New Loksabha Speaker,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो