logo-image

भारत, आस्ट्रेलिया के 17 शहरों में सुरक्षा से जुड़े इस खास फीचर का विस्तार करेगी Ola

ओला ने बयान में कहा, ‘भारत और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में ‘गार्जियन’ के सफल पायलट के बाद अब यह फीचर 16 भारतीय शहरों के अलावा आस्ट्रेलिया के पर्थ में भी जोड़ा जा रहा है

Updated on: 23 Dec 2019, 03:56 PM

दिल्ली:

एप आधारित टैक्सी सेवा देने वाली कंपनी ओला (Ola) अपने कृत्रिम मेधा (AI) आधारित सुरक्षा फीचर ‘गार्जियन’ का भारत और आस्ट्रेलिया के 17 शहरों में विस्तार करेगी. ‘गार्जियन’ के जरिये तुरंत राइड्स में होने वाली अनियमित गतिविधियों के बारे में स्वत: जानकारी मिलती है. इसमें अधिक समय तक रुकना या रूट बदलना आदि गतिविधियां शामिल हैं. ये अलर्ट तत्काल आधार पर ओला की चौबीसों घंटे सक्रिय रहने वाली सुरक्षा प्रतिक्रिया टीम तक पहुंचते हैं. इसके बाद यात्री और चालक से तत्काल संपर्क कर पता लगाया जाता है कि वे सुरक्षित हैं और राइड पूरी होने तक उन्हें मदद की पेशकश की जाती है.

यह भी पढ़ें: Video: पाकिस्तान में मांग मे सिंदूर लगाना गुनाह है, जानिए भारत आए शर्णार्थियों की कहानी

ओला ने बयान में कहा, ‘भारत और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में ‘गार्जियन’ के सफल पायलट के बाद अब यह फीचर 16 भारतीय शहरों के अलावा आस्ट्रेलिया के पर्थ में भी जोड़ा जा रहा है. कंपनी का इरादा आगामी तिमाही में इसे और शहरों तक ले जाने का है.’ भारत में चार महानगरों के अलावा यह फीचर बेंगलुरु, पुणे, हैदराबाद, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, नागपुर, जयपुर, अहमदाबाद, लखनऊ, कोयम्बटूर, इंदौर और त्रिची में भी उपलब्ध होगा.

यह भी पढ़ें: गैंग रेप पीड़िता ने SSP ऑफिस के बाहर परिजनों समेत खाया जहर, हालत गंभीर

ओला (Ola) के मुख्य बिक्री एवं विपणन अधिकारी अरुण श्रीनिवास ने कहा, ‘हमारी सुरक्षा पहलों मसलन आपातकालीन बटन, ड्राइवर के सत्यापन को चेहरे की पहचान, वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्रणाली को भारत में ही बनाया गया है और अब ये वैश्विक मोबिलिटी उद्योग के बेंचमार्क बन चुके हैं.