logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

IANS सीवोटर सर्वे बताया OBC ST और सवर्ण हिंदुओं ने NDA को जमकर वोट दिए, जानिए UPA को किसके वोट मिले

संप्रग को 40.8 प्रतिशत मुस्लिम वोट मिले. आंकड़े बताते हैं कि राजग को 45.7 प्रतिशत ईसाइयों और 38.2 प्रतिशत सिखों ने वोट दिए.

Updated on: 27 May 2019, 03:18 PM

highlights

  • हिंदुओँ के 51.6 प्रतिशत वोट NDA को मिले
  • UPA को मुस्लिमों के 40.8 प्रतिशत वोट मिले
  • UPA को सबसे ज्यादा 30.1 प्रतिशत ST वोट मिले

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को हाल ही में सम्पन्न आम चुनावों में सबसे ज्यादा समर्थन अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) से और उसके बाद अनुसूचित जनजाति (ST) और अनुसूचित जाति (SC) से मिला है. IANS-सीवोटर ने मतदान पैटर्न का अध्ययन करने के बाद यह निष्कर्ष निकाला है. सामाजिक समूहों में NDA को 47.1 प्रतिशत OBC ने, 43.2 प्रतिशत ST ने और 39.5 प्रतिशत SC ने वोट दिया.

इसकी तुलना में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) को सबसे ज्यादा (30.1 प्रतिशत) एसटी वोट मिले. इसके बाद उसे एससी (29.8 प्रतिशत) और ओबीसी (25.4 प्रतिशत) वोट मिले. मतदान पद्धति के धर्म-आधारित विश्लेषण से पता चला कि एनडीए के सबसे बड़े समर्थक सवर्ण हिंदू हैं जिसके 51.6 प्रतिशत समुदाय ने नरेंद्र मोदी की अगुआई वाले गठबंधन को वोट दिया.

वहीं, दूसरी तरफ, संप्रग को 40.8 प्रतिशत मुस्लिम वोट मिले. आंकड़े बताते हैं कि राजग को 45.7 प्रतिशत ईसाइयों और 38.2 प्रतिशत सिखों ने वोट दिए. संप्रग को 28 प्रतिशत सिख और 27.8 प्रतिशत ईसाई वोट मिले. मुस्लिमों को छोड़कर, अन्य सभी धार्मिक समुदायों ने राष्ट्रीय रुझानों के अनुसार राजग को वोट दिया.