logo-image

India Pakistan Tension: आपके लिए बहुत जरूरी है यह जानना कि परमाणु हमले के दौरान घर में सुरक्षित हैं या बाहर

परमाणु हमले की दशा में हम घर के अंदर सेफ हैं या बाहर.यह जानना जरूरी है कि आपको क्या करना है और क्या नहीं.

Updated on: 27 Feb 2019, 12:37 PM

नई दिल्‍ली:

Surgical Strike 2 के बाद अगर भारत-पाक के बीच जंग छिड़ती है और ये परमाणु जंग (Nuclear Attack) में तब्दील होती है तो एक हफ्ते में दो करोड़ दस लाख लोग मारे जाएंगे. परमाणु हमले की दशा में हम घर के अंदर सेफ हैं या बाहर. परमाणु विस्फोट से गर्मी और विकिरण से नुकसान और हताहत हो सकते हैं, लेकिन अगर यह होता है तो आप अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं बशर्ते यह जानना जरूरी है कि आपको क्या करना है और क्या नहीं.. वेब साइट ready.gov के अनुसार जानें हम सबसे सुरक्षित कहां रह सकते हैं..

यह भी पढ़ेंः Nuclear Attack हुआ तो दुनिया का एक बड़ा हिस्सा 'परमाणु सर्दी' से तबाह हो जाएगा, ऐसे में हम क्‍या करें

  • यदि आसन्न हमले की चेतावनी दी जाती है, तो तुरंत निकटतम इमारत के अंदर पहुंचें और खिड़कियों से दूर जाएं. यह विस्फोट, गर्मी और विस्फोट के विकिरण से सुरक्षा प्रदान करने में मदद करेगा.
  • यदि आप घर से बाहर हैं और उसी समय एक विस्फोट होता है, तो धमाके के बाद किसी भी चीज़ से कवर ले सकते हैं जो आपको सुरक्षा प्रदान कर सकती है. खुले हुए अंगों को गर्मी और मलबे से बचाने के लिए लेट जाएं. यदि आप किसी वाहन में हैं, तो सुरक्षित रूप से रुकें और वाहन के भीतर ही उतर जाएं.
  • शॉक वेव पास होने के बाद हो सकता है आपको झटके लगें.. ऐसे में सबसे अच्छा आश्रय स्थान प्राप्त करें. पर्याप्त आश्रय खोजने के लिए आपके पास 10 मिनट या अधिक समय होगा.

  • फॉलआउट से उच्चतम आउटडोर विकिरण का स्तर गिरने के तुरंत बाद होता है और फिर समय के साथ कम हो जाता है.
  • आपातकालीन प्रतिक्रिया अधिकारियों से अद्यतन निर्देशों के लिए बने रहें. यदि जगह खाली करने की सलाह दी जाती है तो मार्गों, आश्रयों और प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी के लिए सुनें.
  • यदि आप मकान खाली कर चुके हैं, तो जब तक आपको यह नहीं बताया जाता कि स्थानीय अधिकारियों द्वारा ऐसा करना सुरक्षित नहीं है, तब तक वापस न आएं.