logo-image

अब अनंतनाग की सड़कों पर एनएसए अजीत डोभाल, लोगों का समझा मूड

एनएसए अजीत डोभाल लगातार नए-नए इलाकों का दौरा कर जनता का मूड भांप रहे हैं और केंद्र सरकार में उनका भरोसा बढ़ाने की जीत-तोड़ कोशिश कर रहे हैं.

Updated on: 10 Aug 2019, 04:18 PM

highlights

  • अनंतनाग में सड़क पर उतर एनएसए अजीत डोभाल ने भांपा लोगों का मूड.
  • इसके पहले शौपियां में स्थानीय लोगों के साथ खाना खाया था एनएसए ने.
  • जम्मू-कश्मीर में शांति बनाए रखने के लिए केंद्र के सारे तंत्र सक्रिय.

नई दिल्ली.:

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल लगातार नए-नए इलाकों का दौरा कर जनता का मूड भांप रहे हैं और केंद्र सरकार में उनका भरोसा बढ़ाने की जीत-तोड़ कोशिश कर रहे हैं. इस कड़ी में अजीत डोभाल ने शोपियां के बाद शनिवार को अनंतनाग का दौरा किया. यहां उन्होंने स्थानीय लोगों से बातचीत कर माहौल भांपने की कोशिश की. दो दिन पहले डोभाल को शोपियां की सड़कों पर आम लोगों से बातचीत करते और उनके साथ खाऩा खाने की फोटो सुर्खियों में थे.

यह भी पढ़ेंः हताश पाकिस्तान रच रहा है भारत के खिलाफ साजिश, युद्ध जैसे हालात सैटेलाइट ने किए रिकॉर्ड

एनएसए लोगों को कर रहे आश्वस्त
कह सकते हैं कि जम्मू-कश्मीर में शांति कायम रखने के लिए केंद्र सरकार के सारे तंत्र सक्रिय हैं. राज्य में शांति बनाए रखने की दिशा में केंद्र की सक्रियता का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि एनएसए अजीत डोभाल आतंकवाद प्रभावित इलाकों में जाकर आम लोगों से मिल रहे हैं और उन्हें बेहतर भविष्य का आश्वासन दे रहे हैं. इसी क्रम में उन्होंने शनिवार को अनंतनाग का दौरा किया. अनंतनाग, जम्मू और कश्मीर के बाद जम्मू-कश्मीर का तीसरा सबसे बड़ा शहर है. वहां, डोभाल ने भेंड़ बेचने आए चरवाहों से कुछ देर तक बात की. उनसे भेंड़ों के दाम और अन्य जानकारियां की.

यह भी पढ़ेंः पूर्व केंद्रीय मंत्री ने बताया राजीव गांधी का धर्म, कहा- 'भारत ने एक पारसी को PM बनाया'

सरकार उठा रही नपे-तुले कदम
गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में उग्र प्रदर्शन की आशंका के मद्देनजर केंद्र सरकार सधे और नपे-तुले कदम बढ़ा रही है. 4 अगस्त की रात से घोषित निषेधाज्ञा में थोड़ी-थोड़ी ढील दी जा रही है. हालांकि, आतंकवाद प्रभावित जिलों में अब भी फूंक-फूंक कर कदम उठाए जा रहे हैं. शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा के बीच लोगों ने जुमे की नवाज पढ़ी. वहीं, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती, सज्जाद लोन जैसे बड़े नेताओं को अब भी नजरबंद रखा गया है.