logo-image

अब कभी नहीं आएगा सुषमा स्‍वराज का ट्वीट

जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 हटाने को लेकर लोकसभा में बिल पास होने के कुछ ही देर बाद उन्‍होंने प्रधानमंत्री को धन्‍यवाद देते हुए ट्वीट किया और उसके कुछ ही घंटे बाद उनका निधन हो गया. अब सुषमा स्‍वराज कभी ट्वीट नहीं करेंगी.

Updated on: 07 Aug 2019, 08:46 AM

नई दिल्‍ली:

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज का मंगलवार देर रात निधन हो गया. देर रात एम्‍स में उन्‍होंने अंतिम सांस ली. निधन से कुछ समय पहले ही सुषमा स्‍वराज ने अपना अंतिम ट्वीट भी किया था. ट्वीट पढ़कर लगता है, जैसे सुषमा ने एक एक शब्‍द चुनकर लिखा हो. जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 हटाने को लेकर लोकसभा में बिल पास होने के कुछ ही देर बाद उन्‍होंने प्रधानमंत्री को धन्‍यवाद देते हुए ट्वीट किया और उसके कुछ ही घंटे बाद उनका निधन हो गया. अब सुषमा स्‍वराज कभी ट्वीट नहीं करेंगी. जो सुषमा स्‍वराज कभी खुद ट्वीट करने के लिए जानी पहचानी जाती थीं. उन सुषमा के निधन की खबर भी ट्वीटर पर ही आग की तरह फैली. मंगलवार देर रात तक लोग उन्‍हें श्रद्धांजलि देने के लिए ट्वीट करते रहे.

ट्वीटर पर सबसे अलर्ट राजनेता : सुषमा स्‍वराज ट्वीटर पर सबसे अलर्ट राजनेताओं में से एक मानी जाती रही हैं. कई बार ऐसा हुआ कि किसी ने सुषमा से ट्वीटर पर ही मदद मांगी और सुषमा ने ट्वीट पढ़ते ही उसकी मदद शुरू भी कर दी. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान सुषमा स्‍वराज ने बतौर विदेश मंत्री बहुत से काम तो ट्वीटर से निपटा दिए. यही कारण रहा कि वे मोदी कैबिनेट की सबसे ज्‍यादा सोशल मीडिया फ्रेंडली मंत्री भी कही जाती थीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यही चाहते थे कि मंत्री सोशल मीडिया पर एक्‍टिव रहें. इस मामले में कहीं न कहीं सुषमा स्‍वराज अन्‍य मंत्रियों से बाजी मारती नजर आईं.

लखनऊ के एक हिंदू-मुस्‍लिम दंपती को पास पोसपोर्ट देने में अधिकारियों की ओर से की जा रही लापरवाही की जानकारी जब सुषमा स्‍वराज को मिली तो वे सक्रिय हो गईं और मामले में दखल देकर दंपती को पासपोर्ट दिलवाने में काफी मदद की. इसके अलावा विदेश में फंसे भारतीयों की मदद हो या वीजा दिलवाना सुषमा हर जगह और हर वक्‍त सक्रिय ही नजर आईं.
हालांकि, कई बार ऐसा भी हुआ कि लोग ट्वीटर पर सुषमा स्‍वराज की सक्रियता को देखकर मजाक भी बनाते थे, लेकिन सुषमा स्‍वराज ने कभी इसका बुरा नहीं माना. ट्वीटर पर सुषमा स्‍वराज के एक करोड़ से भी अधिक लोग फॉलो करते हैं.