logo-image

अब देशभर में चलेगी प्राइवेट ट्रेन, 150 ट्रेनों के लिए शुरू होगी बोली की प्रक्रिया

तेजस एक्सप्रेस के बाद अब सरकार देशभर प्राइवेट ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है. अगले एक हफ्ते में 150 ट्रेनों के लिए बोली की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसके लिए रेल मंत्रालय तेजी से काम कर रहा है.

Updated on: 24 Dec 2019, 04:37 PM

नई दिल्ली:

तेजस एक्सप्रेस के बाद अब देशभर में प्राइवेट ट्रेन (Private Train) चलेगी. रेल मंत्रालय (Railway Ministry) का लक्ष्य देशभर में 150 ट्रेनें चलाने की है. सूत्रों के मुताबिक अगले एक हफ्ते में 150 ट्रेनों के लिए बोली की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. रेल मंत्रालय की ओर से इसके लिए तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. फिलहाल देश में सिर्फ एक ट्रेन का प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का संचालन किया जा रहा है. इस ट्रेन का संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) कर रही है. इसके सफल होने के बाद सरकार की ओर से अब और प्राइवेट ट्रेनों का संचालन कराए जाने की योजना है.

यह भी पढ़ेंः 31 दिसंबर तक निपटा लें ये 4 काम, नहीं तो नए साल में होगी परेशानी

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार की ओर से जल्द 150 ट्रेनों के लिए बोली की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. यह प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होगी. बोली में देसी और विदेशी कंपनी हिस्सा लेंगी. सरकार की ओर से प्राइवेट कंपनियों से क्वालिफेशन बोली मंगाई जाएगी. क्वालीफाई होने वाले बिडर्स से रूट और रेवेन्यू पर चर्चा होगी.

सप्ताह भर में शुरू होगी प्रक्रिया
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार सप्ताह भर में बोली की प्रक्रिया शुरू कर सकती है. नीलामी की प्रक्रिया 6 महीने में पूरी होगी. सरकार का 2021-22 में प्राइवेट ट्रेन चलाने का लक्ष्य है. प्राइवेट कंपनी को विदेशी कोच लाने की भी छूट होगी. इसके साथ ही किराया, खाना तय करने का अधिकार भी कंपनी का ही होगा.

यह भी पढ़ेंः रेलवे (Indian Raiway) ने इन ट्रेनों का बदल दिया स्टेशन और समय, देखें पूरी लिस्ट

होगा अब तक का सबसे बड़ा बदलाव
रेलवे बजट को आम बजट में शामिल करने के फैसले के बाद सरकार के इस फैसले को अब का सबसे बड़ा फैसला माना जा रहा है. इस प्रस्ताव के बाद रेलवे में की बदलाव देखने को मिलेंगे. प्राइवेट ट्रेन चलने से यात्रियों को और सहूलियत मिलेगी. इसके साथ रेलवे को भी इससे फायदा होगा.