logo-image

Nobel Prize 2019: क्या आप जानते हैं अभिजीत बनर्जी के बारे में, जिन्हें मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार

अभिजीत विनायक बनर्जी (Abhijit Vinayak Banerjee) ने कलकत्ता यूनिवर्सिटी और जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की हैं. उन्‍होंने 1988 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी की.

Updated on: 14 Oct 2019, 04:53 PM

नई दिल्ली:

भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अभिजीत बनर्जी (abhijeet banerjee) को 2019 का अर्थशास्त्र (economics) का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) से नवाजा गया है. साथ ही उनकी पत्नी एस्थर डुफलो और माइकल क्रेमर को भी अर्थशास्त्र का नोबेल प्राइज मिला है. तीनों को संयुक्त रूप से यह पुरस्कार दिया गया है. उन्होंने वैश्विक गरीबी को कम करने में अहम भूमिका निभाई है. उनके द्वारा दिए गए अहम योगदान के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया. अभिजीत एक अमेरिकन एकोनॉमिस्ट हैं. अभिजीत अभी मैसाचुसेट्स इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी में अर्थशास्‍त्र के फोर्ड फाउंडेशन इंटरनेशनल प्रेाफेसर हैं. जानें उनके बारे में

यह भी पढ़ें- Noble Prize 2019: JNU से पढ़े अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार

अभिजीत बनर्जी के बारे में जानें

1. अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banerjee) का जन्म कोलकाता में 21 फरवरी 1961 को हुआ था. वे भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्‍त्री हैं. उनकी मां का नाम निर्मला बनर्जी और पिता दीपक बनर्जी हैं. मां निर्मला सेंटर फॉर स्‍टडीज इन सोशल साइंसेज में अर्थशास्‍त्र की प्रोफेसर रह चुकी हैं, जबकि पिता दीपक कलकत्ता के प्रसिडेंट कॉलेज में अर्थशास्‍त्र विभाग के अध्‍यक्ष थे.

2. अभिजीत विनायक बनर्जी (Abhijit Vinayak Banerjee) ने कलकत्ता यूनिवर्सिटी और जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की हैं. उन्‍होंने 1988 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी की. वह अभी मैसाचुसेट्स इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी में अर्थशास्‍त्र के फोर्ड फाउंडेशन इंटरनेशनल प्रेाफेसर हैं.

3. बनर्जी ढेर सारे लेखें और पुअर इकनॉमिक्‍स समेत चार किताबों के लेखक हैं. उनकी किताब 'पुअर इकनॉमिक्‍स' को गोल्‍डमैन सैश बिजनेस बुक ऑफ द ईयर का खिताब मिल चुका है.

4. अभिजीत ब्‍यूरो फॉर द रिसर्च इन द इकनॉमिक एनालिसिस ऑफ डेवलेपमेंट के पूर्व अध्‍यक्ष, अमेरिकी अकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेस और द इकनॉमेट्रिक सोसाइटी के रिसर्च एसोसिएट रह चुके हैं. इसके अलावा वह काइल इंस्‍टीट्यूट के इंटरनेशनल, गुगेनहियम और अल्‍फ्रेड पी सोलान के फेलो भी रह चुके हैं. वह इंफोसिस प्राइज के विजेता भी हैं.

5. अभिजीत बनर्जी ने एमआईटी की लेक्‍चरार डॉक्‍टर अरुणधति तुली बनर्जी से विवाह किया था, लेकिन बाद में उनका तलाक हो गया.

6. अभिजीत ने साल 2015 में अर्थशास्‍त्री एस्‍थर डूफलो के साथ विवाह किया. अभिजीत के साथ एस्‍थर को भी संयुक्‍त रूप से अर्थशास्‍त्र का नोबेल पुरस्‍कार दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः ये हैं भारत के 10 नोबल पुरस्‍कार विजेता, रवीन्द्रनाथ टैगोर थे पहले