logo-image

NITI Aayog Meeting: पीएम मोदी ने कहा 2022 में एक नए भारत का लक्ष्य हासिल करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को पांचवीं नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता की

Updated on: 15 Jun 2019, 05:05 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज पांचवीं नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. यह बैठक राष्ट्रपति भवन में होगी. इसमें राज्यों के मुख्यमंत्री लेफ्टिनेंट गवर्नर के साथ, देश के रक्षा मंत्री, गृहमंत्री और वित्त मंत्री के अलावा कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री भी उपस्थित रहेंगे. वहीं, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) इस बैठक में नहीं शामिल होंगी. नीति आयोग (NITI Aayog) की बैठक के पल-पल अपडेट के लिए पढ़ते रहें www.newsnationtv.com

calenderIcon 17:09 (IST)
shareIcon

2022 तक एक नए भारत का लक्ष्य : PM मोदी

इस मंच पर हर किसी का 2022 तक एक नया भारत प्राप्त करने का एक सामान्य लक्ष्य है. उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान और पीएम आवास योजना का वर्णन किया कि केंद्र और राज्य मिलकर क्या कर सकते हैं.  :PM मोदी

calenderIcon 16:54 (IST)
shareIcon

गरीबी, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार पर सबको साथ मिलकर लड़ना होगा : PM

हाल के आम चुनावों को दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक अभ्यास के रूप में याद करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि अब भारत के विकास के लिए सभी को काम करने का समय है. उन्होंने गरीबी, बेरोजगारी, सूखा, बाढ़, प्रदूषण, भ्रष्टाचार और हिंसा आदि के खिलाफ सामूहिक लड़ाई की बात कही. 

calenderIcon 16:52 (IST)
shareIcon

जम्मू-कश्मीर, अंडमान निकोबार द्वीप समूह के मुख्यमंत्रियों, उपराज्यपाल और अन्य प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए, प्रधानमंत्री ने दोहराया कि एनआईटीआईएयोग में सबका साथ सबका विकास, सबका विश्व के मंत्र को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका है. : PM मोदी

calenderIcon 16:50 (IST)
shareIcon

अब हम प्रदर्शन, पारदर्शिता और वितरण की विशेषता वाली एक शासन प्रणाली की ओर बढ़ रहे हैं. :PM मोदी

calenderIcon 16:28 (IST)
shareIcon

2022 किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध: PM मोदी

2022 तक किसानों की दोगुनी आय के लिए केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता के लिए मत्स्य पालन, पशुपालन, बागवानी, फल और सब्जियों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। PM-KISAN KisSSmanmanNidhi- और अन्य किसान केंद्रित योजनाओं का लाभ समय के भीतर लाभार्थियों तक पहुंचना चाहिए. 



calenderIcon 16:22 (IST)
shareIcon

नए बनाए गए जल शक्ति मंत्रालय पानी के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण प्रदान करने में मदद करेंगे; राज्य जल संरक्षण और प्रबंधन की दिशा में विभिन्न प्रयासों को भी एकीकृत कर सकते हैं: PM मोदी

calenderIcon 16:21 (IST)
shareIcon

आय और रोजगार बढ़ाने के लिए निर्यात क्षेत्र महत्वपूर्ण; राज्यों को निर्यात प्रोत्साहन पर ध्यान देना चाहिए: PM मोदी

calenderIcon 16:18 (IST)
shareIcon

2024 तक भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए लक्ष्य, चुनौतीपूर्ण है, लेकिन राज्यों के ठोस प्रयासों के साथ प्राप्त करने योग्य है: PM मोदी

calenderIcon 16:25 (IST)
shareIcon

सबका साथ सबका विकास में नीति आयोग की अहम भूमिका

PM नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग की पांचवीं गवर्निंग काउंसिल में मुख्यमंत्रियों को संबोधित करते हुए कहा, सबका साथ सबका विकास के मंत्र को पूरा करने में NITI Aayog की अहम भूमिका है.



calenderIcon 16:25 (IST)
shareIcon

नीति आयोग की पांचवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक शुरू, पीएम मोदी पहुंचे

NITI Aayog की गवर्निंग काउंसिल की पांचवीं बैठक में पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी.



calenderIcon 15:58 (IST)
shareIcon

नीति आयोग की बैठक में पहुंचे केजरीवाल

दिल्ली: नीति आयोग की बैठक में पहुंचे दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल

calenderIcon 14:44 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति भवन में पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक शुरू हो गई है. इस बैठक में देश की आंतरिक सुरक्षा और अन्य मुद्दों पर विस्तृत चर्चा होगी. इसमें सीएम ममता बनर्जी, कैप्टन अमरिंदर सिंह और के चंद्रशेखर राव को छोड़कर सभी राज्यों के सीएम शामिल हुए हैं.

calenderIcon 13:32 (IST)
shareIcon

दिल्ली में केरल के सीएम पिनाराई विजयन और विदेश राज्य मंत्री और संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की है. उन्होंने राज्य में चल रही सड़क और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की प्रगति पर चर्चा की.



calenderIcon 12:46 (IST)
shareIcon

नीति आयोग की बैठक से पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की. इस दौरान नदियों को पुनर्जीवित करने के प्रयास, कृषि क्षेत्र में केंद्र द्वारा नए प्रयास करने की आवश्यकता, Forest Act में संशोधन करने की आवश्यकता और नक्सल प्रभावित/आदिवासी क्षेत्रों में ऐसी नीति बनायी जाने की आवश्यकता जिससे वहां प्राकृतिक संसाधनों के दोहन के बजाय वहां निवेश आकर्षित किए जाने के प्रयासों के सम्बंध में चर्चा हुई है.

calenderIcon 12:34 (IST)
shareIcon

नीति आयोग की बैठक में बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव शामिल होंगे.

calenderIcon 12:29 (IST)
shareIcon

नीति आयोग की बैठक से पहले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मिलने उनके आवास पर पहुंचे. इसके बाद दोनों एक साथ नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगे.

calenderIcon 12:28 (IST)
shareIcon

दिल्ली में कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में फिर से चुने जाने के लिए बधाई दी.



calenderIcon 11:58 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी की अध्यक्षता में आज नीति आयोग के गवर्निंग काउंसिल की अहम बैठक होने जा रही है. ये बैठक 2:30 बजे राष्ट्रपति भवन में होगी. इस बैठक में सूखे से उपजे हालत से निपटने और कृषि में किसानों को कैसे उनके लागत मूल्य का दोगुना दाम दिया जाय इस पर चर्चा होगी. 

calenderIcon 11:39 (IST)
shareIcon

नीति आयोग की बैठक से पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. हालांकि, दोनों के बीच किस मुद्दे को लेकर चर्चा हुई इसकी अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है. 

calenderIcon 11:38 (IST)
shareIcon

नीति आयोग की पांचवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक का एजेंडा लेफ्ट विंग एक्सट्रीमिज्म (LWE) क्षेत्रों में विकास और देश में आंतरिक सुरक्षा स्थिति पर विशेष ध्यान केंद्रित करना है.

calenderIcon 11:36 (IST)
shareIcon

नीति आयोग की बैठक में स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, कृषि, जल संसाधन प्रबंधन, वित्तीय समावेशन, कौशल विकास और बुनियादी ढांचे से संबंधित मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है.


 

calenderIcon 11:03 (IST)
shareIcon

तेलंगाना के सीएम चंद्रशेखर राव आज दिल्ली में नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं हुए हैं. वहीं, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पहले ही बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया है.