logo-image

निर्भया के दोषियों की यह थी अंतिम इच्‍छा, आप भी जानकर चौंक जाएंगे

फांसी दिए जाने से कुछ ही मिनट पहले निर्भया सामूहिक बलात्कार मामले के चारों दोषियों में से मुकेश सिंह ने कहा कि वह अंगदान करना चाहता है, जबकि विनय शर्मा ने कहा कि वह अपनी पेंटिंग्स को जेल अधीक्षक को और हनुमान चालीसा को अपने परिवार को देना चाहता है.

Updated on: 20 Mar 2020, 12:20 PM

New Delhi:

फांसी दिए जाने से कुछ ही मिनट पहले निर्भया सामूहिक बलात्कार मामले के चारों दोषियों में से मुकेश सिंह ने कहा कि वह अंगदान करना चाहता है, जबकि विनय शर्मा ने कहा कि वह अपनी पेंटिंग्स को जेल अधीक्षक को और हनुमान चालीसा को अपने परिवार को देना चाहता है. हालांकि चारों दोषियों मुकेश, विनय, पवन गुप्ता और अक्षय कुमार सिंह में से किसी ने भी कोई वसीयत या इच्छा दर्ज नहीं कराई.

यह भी पढ़ें ः आजाद भारत में पहली बार चार को एक साथ सजा, देश में कब-कब दी गई है फांसी की सजा

अधिकारी ने बताया,  विनय ने कहा कि उसकी पेंटिंग्स को जेल अधीक्षक को दे दिया जाए और हनुमान चालीसा की उसकी प्रति को उसके परिवार को दे दिया जाए. जेल अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विनय जेल में पेंटिंग्स बनाता था. मौत की सजा पाए चारों दोषियों को फांसी दिए जाने से पूर्व उनकी आखिरी इच्छा के बारे में पूछा गया था. फांसी दिए जाने से एक घंटे से भी कम समय पहले जेल अधिकारी और पश्चिमी दिल्ली जिला मजिस्ट्रेट नेहा बंसल चारों दोषियों से उनकी कोठरियों में जाकर मिले थे. जेल की नियामवली के अनुसार अधीक्षक और जिला मजिस्ट्रेट या अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में कैदी वसीयत सहित किसी भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर कर सकते हैं या उसे संलग्न किया जा सकता है. गौरतलब है कि पूरे देश की आत्मा को झकझोर देने वाले इस मामले के चारों दोषियों मुकेश सिंह (32), पवन गुप्ता (25), विनय शर्मा (26) और अक्षय कुमार सिंह (31) को सुबह साढ़े पांच बजे तिहाड़ जेल में फांसी दे दी गई.