logo-image

निर्भया केसः आरोपियों की दया याचिका खारिज कराने राष्ट्रपति के पास पहुंचे निर्भया के परिजन

हैदराबाद मामले के बाद अब निर्भया केस में तेजी आ गई है. गृह मंत्रालय द्वारा राष्ट्रपति को दया याचिका खारिज किए जाने की अर्जी के बाद अब निर्भया के परिजन भी राष्ट्रपति भवन पहुंचे हैं.

Updated on: 06 Dec 2019, 04:07 PM

नई दिल्ली:

हैदराबाद मामले के बाद अब निर्भया केस में तेजी आ गई है. गृह मंत्रालय द्वारा राष्ट्रपति को दया याचिका खारिज किए जाने की अर्जी के बाद अब निर्भया के परिजन भी राष्ट्रपति भवन पहुंचे हैं. उन्होंने राष्ट्रपति से आरोपी की फांसी की दया याचिका रद्द किए जाने की मांग की है. इस मामले में आरोपी विनय शर्मा ने राष्ट्रपति के पास फांसी की सजा से बचने के लिए दया याचिका दाखिल की है.

यह भी पढ़ेंः निर्भया केसः राष्ट्रपति का बड़ा बयान, POCSO एक्ट के दोषियों को दया याचिका का हक नहीं

अभी तय नहीं है फांसी की तारीख
हालांकि इस मामले में निर्भया के गुनाहगार कानूनी पेंच-ओ-खम का फायदा उठा फांसी के फंदे से अब तक बचे हुए हैं. ऐसे में निर्भया के अभिभावकों के पटियाला हाउस कोर्ट पहुंचने पर तिहाड़ जेल प्रशासन और बाद में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मामले में अपनी प्रतिक्रिया अदालत को भेजी. अब इसी मामले में पटियाला हाउस कोर्ट में 13 दिसंबर को सुनवाई होनी है. गौरतलब है कि अभी तक राज्य सरकार ने फांसी की तारीख भी मुकर्रर नहीं की है. फांसी की तारीख तय होने के बाद ही अदालत डेथ वारंट जारी करेगी.

यह भी पढ़ेंः निर्भया के गुनाहगारों की भी दया याचिका खारिज करने की गृह मंत्रालय ने राष्ट्रपति से की सिफारिश

निर्भया के गुनाहगार फांसी के फंदे के नजदीक
गौरतलब है कि निर्भया के चार गुनाहगारों में से एक विनय शर्मा ने राष्ट्रपति के समक्ष दया याचिका दायर की थी. इसके पहले फास्ट ट्रैक कोर्ट ने निर्भया के गुनाहगारों को फांसी की सजा सुनाई थी, जिसे हाई कोर्ट समेत सुप्रीम कोर्ट ने भी बरकरार रखा था. यह अलग बात है कि निर्भया के गुनाहगारों में से एक विनय ने राष्ट्रपति के समक्ष दया याचिका दायर की थी. शेष तीनों आरोपियों ने ना तो क्यूरेटिव पिटीशन दायर की और न ही मर्सी पिटीशन फाइल की थी.