logo-image

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के अभियुक्‍त नीरव मोदी की जमानत याचिका ब्रिटेन की अदालत ने खारिज की

भारत के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले (PNB Scam) के अभियुक्‍त भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) को फिर झटका लगा है.

लंदन:

भारत के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले के अभियुक्‍त भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) को फिर झटका लगा है. ब्रिटेन की अदालत ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) की नयी जमानत याचिका बुधवार को खारिज कर दी. नीरव मोदी (Nirav Modi) पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) (PNB Scam) से जुड़े दो अरब डॉलर के धोखाधड़ी और धनशोधन मामले में भारत को प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है. नीरव (48) को लंदन में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत के समक्ष पेश किया गया. उसके खिलाफ अगले साल मई में मुकदमे की सुनवाई शुरू होगी और उसने इससे पहले जमानत पाने के लिए एक और प्रयास किया.

नीरव ने मुचलके के तौर पर 40 लाख पाउंड भुगतान करने की पेशकश की लेकिन न्यायाधीश एम्मा अर्बथनॉट ने उसकी जमानत याचिका खारिज कर दी. इसी अदालत में पिछली पेशी की तुलना में नीरव इस बार तंदुरूस्त लग रहा था . उसने ब्लू स्वेटर पहन रखा था और दाढ़ी भी बना रखी थी .

यह भी पढ़ेंः UP Ghaziabad: गाजियाबाद के डीएम का इंसाफ, पानी की बर्बादी देख अपने ही अधिकारियों पर लगाया भारी जुर्माना

बताया जाता है कि उसने अपनी नयी याचिका में बेचैनी और अवसाद की समस्या का दावा किया . नीरव मोदी (Nirav Modi) 19 मार्च को गिरफ्तारी के बाद दक्षिण-पश्चिम लंदन की वैंड्सवर्थ जेल में है. भारत सरकार के अनुरोध पर स्कॉटलैंड यार्ड (लंदन पुलिस) ने प्रत्यर्पण वारंट की तामील करते हुए उसे गिरफ्तार किया था . 

क्‍या है पीएनबी घोटाला

  • 2018 में पंजाब नेशनल बैंक में 11,300 करोड़ रुपए का घोटाला सामने आया था. इसमें हीरा व्यापारी नीरव मोदी के अलावा उनकी पत्नी ऐमी, उनके भाई निशाल, और रिश्तेदार मेहुल चोकसी मुख्य अभियुक्त हैं.
  • पंजाब नेशनल बैंक का आरोप है कि नीरव मोदी, उसकी पत्नी ऐमी, भाई निशाल और मामा मेहुल चोकसी ने बैंक के अधिकारियों के साथ साज़िश रची और बैंक को नुकसान पहुंचाया.
  • पंजाब नेशनल बैंक ने जनवरी में पहली बार नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और उनके साथियों के ख़िलाफ़ केस दर्ज कराई. इसमें उन पर 280 करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप लगाया गया था.
  • 14 फ़रवरी को आंतरिक जांच पूरी होने के बाद पंजाब नेशनल बैंक ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को इस फ़र्ज़ीवाड़े की जानकारी दी. ये भारत का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला था. इस मामले में नीरव मोदी और चोकसी अभियुक्त है.

नीरव मोदी पर क्या हैं आरोप?

पंजाब नेशनल बैंक ने साल 2018 में नीरव मोदी और उनके रिश्तेदार मेहुल चौकसी के नेतृत्व वाले ज्वैलरी समूहों पर फ़र्ज़ी बैंक गारंटी के ज़रिए क़र्ज़ लेने और धोखाधड़ी करने के आरोप लगाए थे, लेकिन ये आरोप सार्वजनिक होने से पहले ही दोनों ने गुपचुप तरीके से भारत छोड़ दिया था. 

(Input भाषा)