Pulwama attack : NIA को मिली बड़ी सफलता, हमले में इस्तेमाल गाड़ी के मालिक के घर पहुंची जांच टीम

NEWS STATE BUREAU  |   Updated On : February 26, 2019 07:07:09 AM
सज्जाद भट

सज्जाद भट (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

14 फरवरी को दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ (CRPF) के काफिले पर हुए आत्मघाती हमलें में जांच कर रही जांच एजेंसी NIA को कुछ अहम सुराग हाथ लगे हैं. एनआईए जांचकर्ताओं ने फोरेंसिक और ऑटोमोबाइल विशेषज्ञों के सहयोग से पुलवामा आतंकी हमले में इस्तेमाल किए गए वाहन के अवशेषों को इकट्ठा कर, विस्फोट में इस्तेमाल  किए गए वाहन की पहचान कर ली है. पहले कहा जा रहा था कि इस हमले को एसयूवी या स्कॉर्पियों के जरिए घटना को अंजाम दिया गया था लेकिन अब एनआईए ने इसे लेकर अहम खुलासा किया है. इस हमले में इस्तेमाल होने वाली गाड़ी मारुति इको थी.

हमले में इस्तेमाल की गई Maruti Ecco कार

जांच में पता चला है कि चेसिस नंबर MA3ERLF1SOO183735 इंजन G12BN164140 वाली एक Maruti Ecco कार को वर्ष 2011 में अनंतनाग के स्वर्ग कॉलोनी निवासी मुहम्मद जलील अहमद हक्कानी को बेची गई थी. इसके बाद इस कार को सात और बार बेचा गया और अंतत: अनंतनाग जिले के बिजबेहरा स्थित मकबूल भट पुत्र सज्जाद भट के पास यह कार पहुंची. जिसने कार को 4.2.2019 को अधिग्रहण किया था. सज्जाद, सिराज-उल-उलूम, शोपेन का छात्र था.

पुलवामा हमले में गाड़ी का सुराग मिलने के बाद 23 फरवरी को जम्मू-कश्मीर पुलिस की मदद से एनआईए (NIA) की टीम ने उनके घर पर छापा मारा था. हालांकि, सज्जाद अपने घर में मौजूद नहीं था और उसके बाद से गिरफ्तारी से बचता रहा है. बताया जा रहा है कि वह अब JeM में शामिल हो गया हैं. इसी के साथ एक तस्वीर सोशल मीडिया में भी सामने आई है जिसमें सज्जाद हथियार पकड़े हुए दिखाई दे रहा हैं.

गौरतलब है कि पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ (CRPF) के 40 जवान शहीद हो गये थे. इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान से संचालित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी. वहीं इस बर्बर घटना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि सुरक्षा बलों को इसका बदला लेने के लिए खुली छूट दे दी गई है.

First Published: Feb 25, 2019 08:34:36 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो