logo-image

निलंबित DSP देविंदर सिंह को पूछताछ के लिए दिल्‍ली लाएगी एनआईए : सूत्र

जम्‍मू-कश्‍मीर के निलंबित DSP देविंदर सिंह को एनआईए पूछताछ के लिए दिल्‍ली लाएगी. एनआईए के सूत्रों ने यह जानकारी दी है.

Updated on: 18 Jan 2020, 01:26 PM

नई दिल्‍ली:

जम्‍मू-कश्‍मीर के निलंबित DSP देविंदर सिंह को एनआईए पूछताछ के लिए दिल्‍ली लाएगी. एनआईए के सूत्रों ने यह जानकारी दी है. सरकार ने इस मामले की जांच एनआईए को सौंपी थी. एनआईए की टीम जम्‍मू-कश्‍मीर भी गई थी और वहां DSP से पूछताछ भी की गई थी, लेकिन अब यह खबर आ रही है कि देविंदर सिंह को दिल्‍ली लाकर पूछताछ की जाएगी. DSP देविंदर सिंह को जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस ने दो आतंकियों के साथ दबोचा था, जिन्‍हें डीएसपी ने अपने घर में न केवल पनाह दी थी, बल्‍कि उन्‍हें छोड़ने वह जम्‍मू आ रहा था. प्‍लान के अनुसार, आतंकी जम्‍मू से चंडीगढ़ और वहां से दिल्‍ली आने वाले थे. आशंका यह भी जताई जा रही है कि गणतंत्र दिवस के मौके पर आतंकी दिल्‍ली और पंजाब में बड़ी आतंकी साजिश को अंजाम देने वाले थे.

यह भी पढ़ें : इंदिरा जय सिंह मुझे नसीहत देने वाली होती कौन हैं? दोषियों को माफ करने की सलाह पर बोलीं निर्भया की मां

नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA-एनआईए) ने डीएसपी देवेंद्र सिंह के खिलाफ आर्म्स एक्ट, विस्फोटक पदार्थ रखने समेत अनलॉफुल एक्टिविटी प्रिवेंशन एक्ट (यूएपीए) की कई धाराओं के तहत केस भी दर्ज कर लिया है. देवेंद्र सिंह पर यूएपीए (UAPA) की धारा 18,19,20, 38 और 39 के तहत मामला दर्ज किया गया है. UAPA की धारा 38 तब लगाई जाती है, जब किसी व्यक्ति के किसी आतंकी संगठन से जुड़ने की बात सामने आती है. UAPA एक्ट की धारा 39  भी देवेंद्र सिंह और आतंकियों के ऊपर लगाई गई है.

DSP देवेन्द्र सिंह की कार और घर से मिले एके-47, हैंड ग्रेनेड, पिस्टल और मोबाइल फोन भी जांच के दायरे में आएंगे. फॉरेंसिक टीम इन सभी की जांच करेगी. NIA उससे पाकिस्तान के साथ संबंधों पर भी पूछताछ कर सकती है. टीम यह भी पता लगाने की कोशिश करेगी कि इससे पहले देवेन्द्र सिंह ने किसी और आतंकी के भी भागने में मदद की है या नहीं.

देविंदर सिंह की गिरफ्तारी के बाद से राजनीति भी तेज हो गई है. एक दिन पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress Leader Rahul Gandhi) ने मोदी सरकार (Modi Sarkar) पर बड़ा हमला बोला था. राहुल गांधी ने लिखा, देविंदर सिंह को चुप करने का सबसे बेहतरीन तरीका यही है कि मामले को नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) के हवाले कर दें. राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में कहा, NIA की अगुवाई भी एक और मोदी ही कर रहे हैं. वाईके मोदी जिसने गुजरात दंगे और हरेन पांड्या की मौत के मामले की जांच की थी. वाईके की अगुवाई में यह केस उसी तरह है मानो पूरी तरह से दब गया है. राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में सवाल उठाया है कि आतंकी देवेंद्र को आखिरकार कौन चुप कराना चाहता है.

यह भी पढ़ें : 'सोनिया गांधी आखिरी मुगल जैसी, राहुल गांधी को चुनकर केरल ने किया विनाशकारी काम', जानें किसने कही यह बात

इससे पहले जम्मू और कश्मीर पुलिस ने DSP देविंदर सिंह को निलंबित कर दिया है. इसके बाद जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस ने सरकार से देविंदर को बर्खास्त करने की सिफारिश की है. जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा कि हमने सरकार को उनके बर्खास्त करने की सिफारिश की है. पूछताछ के दौरान जो खुलासा हुआ है, वह अभी साझा नहीं किया जा सकता है.