logo-image

भारत में ISIS की दस्तक, NIA ने शुरू की छापेमारी और धरपकड़

श्रीलंका में ईस्टर पर हुए श्रंखलाबद्ध धमाकों के जिम्मेदार भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में घुसपैठ करने में सफल हो गए हैं. यह जानकारी मिलते ही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने शनिवार को दो जिलों में छापेमारी की.

Updated on: 21 Sep 2019, 01:45 PM

highlights

  • एनआईए ने शनिवार को तमिलनाडु के जिनों में छापेमारी और धरपकड़ शुरू की.
  • गिरफ्तार शख्स का संबंध श्रीलंका बम धमाकों के दोषी आतंकी गुट अंसारुल्लाह गुट से.
  • अंसारुल्लाह गुट को है आईएसआईएस और अल-कायदा का समर्थन प्राप्त.

नई दिल्ली:

भारत की सरहदों की सुरक्षा का काम अब बेहद चुनौतीपूर्ण हो चुका है. विशालकाय तटीय सीमा को पार कर कई देशद्रोही ताकतें भारतीय सरजमीं में दाखिल हो नापाक इरादों को अंजाम देने की इच्छा रखती हैं. हालांकि इसमें भी सबसे चुनौतीपूर्ण आईएसआईएस और अल-कायदा सरीखे वैश्विक आतंकी संगठन हैं. खुफिया इनपुट्स के मुताबिक श्रीलंका में ईस्टर पर हुए श्रंखलाबद्ध धमाकों के जिम्मेदार भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में घुसपैठ करने में सफल हो गए हैं. यह जानकारी मिलते ही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने शनिवार को दो जिलों में छापेमारी की.

यह भी पढ़ेंः स्वामी चिन्मयानंद पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाने वाली छात्रा हाउस अरेस्ट

अंसारुल्लाह गुट से जुड़े शख्स की गिरफ्तारी
प्राप्त जानकारी के मुताबिक श्रीलंका श्रंखलाबद्ध बम धमाकों में अंसारुल्लाह गुट का नाम सामने आया था. भारतीय खुफिया एजेंसियों ने भी श्रीलंका को संभावित आतंकी हमलों को लेकर चेतावनी दी थी, लेकिन उन्हें रोका नहीं जा सका. अंसारुल्लाह गुट न सिर्फ श्रीलंका, बल्कि बांग्लादेश में भी गहरी पैठ रखता है. अब उसने तमिलनाडु में दस्तक दे दी है. इसको लेकर खुफिया इनपुट्स चौंकाने वाले हैं. इनके मुताबिक अंसारुल्लाह गुट को आईएसआईएस और अल-कायदा का समर्थन प्राप्त है.

यह भी पढ़ेंः ट्रेन की पटरी दौड़ती दिखीं 'भूतिया ट्रेन', Video सोशल मीडिया पर हुआ Viral

आईएसआईएस ने बनाई भारतीय शाखा 'वली-ए-हिंद'
गौरतलब है कि आईएसआईएस पहले से जम्मू-कश्मीर में अपने पैर पसारने के ख्वाब देख रहा है. इसी साल मई में सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में मारे गए कुछ आतंकियों के पास से इस तरह के सबूत मिले थे. इन्हें जांचने के बाद पता चला था कि आईएसआईएस ने अपनी भारतीय शाखा 'वली-ए-हिंद' को भारत में पहला शरीय सूबा जम्मू-कश्मीर को बनाने का जिम्मा सौंपा है. हालांकि बाद में सुरक्षाबलों ने आईएसआईएस के मंसूबों को तगड़ा झटका दिया. हाल ही में कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद एक बार फिर से आईएसआईएस और अल-कायदा के खौफनाक षड्यंत्र का राज फाश हुआ था, जो पाकिस्तान के इशारे पर जड़े फैलाने की तैयारी में हैं.

यह भी पढ़ेंः गूगल Students को दे रहा 5 लाख रुपये जीतने का मौका, बस करना होगा ये छोटा सा काम

पाकिस्तान की शह पर गड़बड़ी फैलाने का षड्यंत्र
इसके तुरंत बाद ही तमिलनाडु से एक संदिग्ध की एनआईए द्वारा गिरफ्तारी और पूछताछ में प्राप्त जानकारी आईएसआईएस की ओर फिर इशारा कर रही है. शनिवार को एनआईए ने तमिलनाडु के तिरुनेलवेली के दो स्थानों पर छापेमारी शुरू की है. एनआईए को शक है कि गिरफ्तार शख्स के तार आईएसआईएस से जुड़े अंसारुल्लाह गुट से तो हैं ही, बल्कि उसके तार अल-कायदा से भी जुड़ सकते हैं. ऐसी स्थिति में जब कश्मीर मसले पर पाकिस्तान किसी भी हद तक जाने को तैयार है, तब आईएसआईएस और अल-कायदा समर्थित गुट के लोगों की धरपकड़ सुरक्षा के प्रति कोताही नहीं बरतने की चुनौती पेश करती है.