logo-image

ISIS मॉड्यूल केस : NIA ने अमरोहा में 5 ठिकानों पर फिर से की छापेमारी

एक अधिकारी ने बताया कि अमरोहा में 5 जगहों पर छापेमारी की गई. इससे पहले एनआईए द्वारा 26 दिसंबर को समूह के सरगना सहित 10 संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया गया था.

Updated on: 01 Jan 2019, 01:23 PM

अमरोहा:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पिछले महीने इस्लामिक स्टेट (ISIS) के एक नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम का पर्दाफाश होने के सिलसिले में उत्तर प्रदेश के अमरोहा में मंगलवार को नए सिरे से छापेमारी की. एक अधिकारी ने बताया कि अमरोहा में 5 जगहों पर छापेमारी की गई. इससे पहले एनआईए द्वारा 26 दिसंबर को समूह के सरगना सहित 10 संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया गया था, जो कथित रूप से कुछ राजनीतिक हस्तियों, सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर और दिल्ली व राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भीड़भाड़ वाले इलाकों में हमला करने की योजना बना रहे थे.

एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा, 'आज अमरोहा में पांच जगहों पर छापे मारे जा रहे हैं.' इससे पहले दिसंबर में एनआईए ने 17 जगहों पर छापे मारे थे. जिनमें दिल्ली के जाफराबाद इलाके में 6, अमरोहा में 6, लखनऊ और हापुड़ में 2-2 जगहों और मेरठ में 1 जगह छापा मारा गया था.

छापेमारी के दौरान 150 राउंड गोला-बारूद के अलावा स्वदेशी रॉकेट लॉन्चर, 12 पिस्तौल, 112 अलार्म घड़ियां, 100 मोबाइल फोन, 135 सिम कार्ड, कई लैपटॉप और विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक गैजेट बरामद हुए थे.

एनआईए ने 25 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री, जैसे पोटेशियम नाइट्रेट, अमोनियम नाइट्रेट, सल्फर, शुगर मैटेरियल पेस्ट, मोबाइल फोन सर्किट, बैटरी, 51 पाइप, रिमोट कंट्रोल कार ट्रिगरिग स्विच, रिमोट स्विच के लिए वायरलेस डिजिटल डोरबेल, स्टील कंटेनर, इलेक्ट्रिक तार, चाकू, तलवार, आईएस से संबंधित साहित्य और 7.5 लाख रुपये नकद भी जब्त किया था.

और पढ़ें : मुंबई में New Year पार्टी के लिए आया 3 करोड़ रुपये का ड्रग्स जब्त, दो गिरफ्तार

'हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम' के सभी गिरफ्तार सदस्य एनआईए की हिरासत में हैं. एजेंसी ने 20 दिसंबर को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और गैरकानूनी गतिविधियां(रोकथाम) अधिनियम की कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था.