logo-image

टोल प्लाजा पर की यह गलती तो भुगतना होगा यह परिणाम, आने वाला है नया नियम

इस संदर्भ में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी.

Updated on: 11 May 2019, 06:10 PM

नई दिल्ली:

देश में टोल प्लाजा पर वाहनों की आवाजाही को लेकर सरकार जल्द ही एक नया नियम बनाने जा रही है. इस संदर्भ में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी. इस नियम के बाद यदि आप FasTag (फास्टेग) लेन से अपनी गाड़ी निकालते हैं तो आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. दरअसल इस नियम के बाद अब केबल वही वाहन निकल सकंगे जिन में FasTag डिवाइस लगी होगी. बिना फास्टेग डिवाइस वाली गाड़ियां यदि इस लेन में आती हैं तो उन्हें दुगनी फीस देनी पड़ सकती है.

यह भी पढ़ें-बंगाल की 2 लोकसभा सीटों के 2 मतदान केंद्रों पर फिर से होगा मतदान

ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर लोग लंबी कतारों से बचने के लिए फास्टेग लेन से अपनी गाड़ी निकालने की कोशिश करते हैं. इससे FasTag डिवाइस लगे हुए वाहनों को इंतजार करना पड़ता है. सरकार के इस नए नियम से फास्टेग डिवाइस वाली गाड़ियों को टोल प्लाजा में इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

क्या है FasTag: फास्टेग एक डिवाइस है जिसे गाड़ियों में लगाया जाता है. इसके लिए भी टोल प्लाजा पर एक अलग लेन बनी है. इस डिवाइस को वाहन के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है. जो कि रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक से संचालित होता है. इस डिवाइस से आपको अपने बैंक एकांउट को लिंक करना होता है. जब आप अपनी कार को फास्टेग लेने से लेकर निकालते हैं तो आपको रुकने की जरूरत नहीं होती है. आपके वाहन का रिकॉर्ड कैमरे के माध्यम से दर्ज कर लिया जाता है और टोल फीस सीधे आपके लिंक्ड बैंक खाते से कट जाता है.