BREAKING NEWS
  • पाकिस्तान 26/11 जैसी एक गलती करता तो हमला कर देता भारत, जानें किसने कहीं ये बात- Read More »
  • Horoscope, 20 September: जानिए कैसा रहेगा आपका आज का दिन, पढ़िए 20 सितंबर का राशिफल- Read More »
  • मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ से जुड़ी आज की ताजा खबरें पढ़िए- Read More »

नेपाल, भारत भागीदारी के नए युग में जाने को सहमत

आईएएनएस  |   Updated On : August 23, 2019 06:24:19 AM
नेपाल भारत संबध

नेपाल भारत संबध

काठमांडू:  

नेपाल और भारत ने साझेदारी और सहयोग के एक नए युग में प्रवेश पर सहमति जताई है. नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली और भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने और संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने पर सहमति जताई है. काठमांडू पोस्ट ने बुधवार को हुई बैठक के बारे में जानकार सूत्रों के हवाले से बताया कि जयशंकर ने प्रधानमंत्री ओली से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश पहुंचाने के लिए मुलाकात की, जिसमें 'दोनों देशों द्वारा राजनीतिक स्थिरता प्राप्त करने के बाद नए सिरे से द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने की इच्छा व्यक्त की गई है.'

ये भी पढ़ें: पी चिदंबरम को CBI रिमांड पर भेजने वाले जज अजय कुमार ने जानें क्‍या कहा

अघिकारियों ने बताया कि करीब एक घंटे तक चली बातचीत में जयशंकर ने ओली से कहा कि नीतिगत फैसले लेने के लिए दोनों देशों में सकारात्मक माहौल है.

ओली के विदेश संबंध सलाहकार राजन भट्टराई ने द पोस्ट से कहा कि ओली के दिए अपने संदेश में मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों को गतिशील और प्रगतिशील बनाने के लिए अपनी तत्परता व्यक्त की.

नेपाल द्वारा सितंबर, 2015 में संविधान अंगीकार करने के बाद से भारत से उसके रिश्ते बिगड़ गए थे. भारत ने नेपाल की सीमा पर पांच महीनों तक नाकेबंदी कर दी, जिस कारण नेपाल को परेशानी हुई थी.

और पढ़ें: पाकिस्तान के पीएम इमरान खान बोले- भारत से बातचीत का अब कोई मतलब नहीं

भट्टराई के मुताबिक, ओली ने बुधवार को जयशंकर से कहा कि उनके मोदी के साथ 'विशेष रिश्ते' हैं, और उन्होंने आपस में दोनों देशों के विकास और समृद्धि पर चर्चा की है. जयशंकर ने कहा कि भारत नेपाल का हर चीज में समर्थन करने के लिए तैयार है.

First Published: Aug 23, 2019 06:22:04 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो