जल्दी करें; NHAI ने आज से अगले 15 दिनों के लिए Fastag को फ्री किया

IANS  |   Updated On : February 15, 2020 02:15:13 PM
नहीं लिया है अभी तक Fastag तो करें जल्दी, यहां मिल रहा है फ्री में

नहीं लिया है अभी तक Fastag तो करें जल्दी, यहां मिल रहा है फ्री में (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने शनिवार से 15 दिनों के लिए फास्टैग को फ्री कर दिया है. इसके लिए वसूले जाने वाली 100 रुपये की राशि माफ कर दी गई है. यह रियायत 15 से 29 फरवरी के बीच जारी रहेगी. अब किसी भी नजदीकी केंद्र में जाकर फास्टैग फ्री में लिया जा सकता है. इसके लिए आपको अपनी गाड़ी की आरसी दिखानी होगी. सरकार ने देश में 527 से अधिक राष्ट्रीय राजमार्गों पर फास्टैग (Fastag) आधारित टोल टैक्स संग्रह व्यवस्था चालू की है.

यह भी पढ़ेंः केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को जेपी नड्डा ने विवादास्पद टिप्पणियों को लेकर भेजा नोटिस

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बयान में कहा, 'एनएच टोल टैक्स प्लाजा पर फास्टैग के जरिए डिजिटल तरीके से संग्रह बढ़ाने के लिए एनएचएआई ने फास्टैग की 100 रुपये की लागत को नहीं लेने का फैसला किया है. यह 15 फरवरी से 29 फरवरी, 2020 के बीच मुफ्त उपलब्ध होगा. इच्छुक व्यक्ति वाहन के वैध पंजीकरण प्रमाणपत्र के साथ किसी भी बिक्री केंद्र से फास्टैग मुफ्त ले सकते हैं.'

एनएचएआई फास्टैग सभी राष्ट्रीय राजमार्ग के टोल टैक्स प्लाजा, क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय, साझा सेवा केंद्र, परिवहन केंद्र और पेट्रोल पंप समेत अन्य निर्धारित जगहों से लिए जा सकते हैं. बयान के अनुसार, फास्ट टैग बिक्री केंद्र का पता माई फास्टैग एप या 'डब्ल्यूडब्ल्यू डॉट आईएचएमसीएल डॉट कॉम' या हेल्पलाइन नंबर 1033 पर कॉल कर लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः शाहीनबाग का मसला सुलझने के आसार, कल गृह मंत्री अमित शाह से मिल सकते हैं प्रदर्शनकारी

गौरतलब है कि फास्टैग टोल संग्रह के लिए प्रीपेड रिचार्जेबल टैग्स हैं, जिससे टोल टैक्स का स्वचालित भुगतान हो जाता है. यह वाहन की विंडस्क्रीन पर चिपकाए जाते हैं. फास्ट टैग की मदद से, आपको टोल टैक्स के लिए अपने वाहन को टोल प्लाजा पर रोकना नहीं पड़ेगा. जैसे ही वाहन टोल प्लाजा को पार करेगा, वाहन के विंडस्क्रीन पर चिपकाए गए फास्ट टैग से लिंक्ड बैंक खाते, प्रीपेड वॉलेट से टोल शुल्क अपने आप कट जाएगा. यह रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन(आरएफआईडी) तकनीक पर काम करता है. फास्टैग की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है.

यह वीडियो देखेंः 

First Published: Feb 15, 2020 01:41:07 PM

RELATED TAG: Nhai, Fastag,

Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो