logo-image

मंत्री बनने के नाम पर बहकावे में न आएं, नए सांसदों को मोदी ने दी नसीहत

जो पहली बार चुन कर आए हैं वह अभिनंदन के अधिकारी है. मैं उन्हें अनेक-अनेक शुभकामनाएं देता हूं. भारत के चुनाव पर पूरे दुनिया की नजर थी.

Updated on: 26 May 2019, 06:35 AM

highlights

  • अपने भाषण से पहले पीएम मोदी ने संविधान को किया नमन
  • सांसदों से कहा कि हमें कंधे से कंधा मिलाकर चलना है

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 में पीएम मोदी की पार्टी बीजेपी ने प्रचंड बहुमत प्राप्त किया है. बीजेपी को 303 सीटें मिली हैं. वहीं एनडीए को 353 सीटें मिली हैं. शनिवार को पीएम मोदी ने संसद भवन के सेंट्रल हॉल में सांसदों को संबोधिति किया. अपने संबोधन से पहले पीएम मोदी ने भारत के संविधान के आगे सिर झुकाया.

पीएम मोदी ने कहा जो पहली बार चुन कर आए हैं वह अभिनंदन के अधिकारी है. मैं उन्हें अनेक-अनेक शुभकामनाएं देता हूं. भारत के चुनाव पर पूरे दुनिया की नजर थी. क्योंकि यह दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है. दुनिया के लिए यह एक अजूबा था.

भारत के लोकतंत्र को सुचारू रूप से पूरे विश्व के सामने प्रतिष्ठित बनाने वाले सभी राज्यों के चुनाव आयोग और सुरक्षा बलों का मैं आभार व्यक्त करना चाहता हूं. प्रचंड जनादेश कई जिम्मेदारी भी देता है. हम उसके लिए तैयार हैं.

हमें एक नई ऊर्जा के साथ देश के विकास में जुटना है. दिन प्रतिदिन भारत का लोकतंत्र इतना परिपक्व हो गया है कि यहां का वोटर सत्ता के दबाव में नहीं आने वाला. आज एनडीए के सभी वरिष्ट साथियों ने मुझे आशीर्वाद दिया है.

यह भी पढ़ें- प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 मई को जाएंगे काशी, जनता को देंगे धन्यवाद

आप सबने मुझे नेता के रूप में चुना है. मैं इसे व्यवस्था का हिस्सा मानता हूं. मैं भी आपमें से एक हूं. आपके बराबर हूं. हमें कंधे से कंधा मिलाकर चलना है. सराकर को हमने जितना चलाने का प्रयास किया है उसमें हमारे देश के सवा सौ करोड़ लोगों ने समर्थन दिया.

जनता और सरकार के बीच की डोर से ही प्रो इनकंबेंसी आई है. लोगों ने हमें एक बार फिर से मौका दिया है. कभी-कभी यह डर भी होता है कि कहीं कोई सख्त फैसला हमारे ऊपर उल्टा न पड़ जाए. लेकिन देश के लोगों ने जो साथ दिया है वह अद्भुत है.

लोगों ने ईमान को सरआखों पर बिठाया है. जनता ने हमें इतना बड़ा आदेश दिया है कि हमारा सीना चौड़ा हो जाता है. लेकिन जन प्रतिनिधि में घमंड नहीं आना चाहिए. जो हमारे साथ हैं हम उनके लिए भी हैं. जो कल हमारे साथ होंगे हम उनके लिए भी काम करेंगे.

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: सहारनपुर में पुलिस और बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़, 5 गिरफ्तार

जन प्रतिनिधि के नाते मानवीय संवेदनाओं के साथ अब हमारा कोई पराया नहीं हो सकता. दिलों को जीतने की कोशिश कीजिए. 2014 में भाजपा को जितने वोट मिले और 2019 में जो वोट मिले, उनमें जो वृद्धि हुई है, यह वृद्धि करीब-करीब 25 प्रतिशत है.

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप को जितने वोट मिले थे उतना 2014 के मुकाबले हमारा सिर्फ इंक्रीमेंट है. आजादी के बाद पहली बार इतना वोट पड़ा. विदेश के नेता मुझसे जानना चाहते हैं कि भारत के लोग 40-45 डिग्री की गर्मी में खड़े रहकर कैसे वोट दे देते हैं. इस देश की मातृ शक्ति ने अलग ही कमाल कर दिया.

कोई भी दल चाहे जितना बड़ा हो जाए लेकिन वह देश से बड़ा नहीं हो सकता. पीएम मोदी ने नए सांसदों को नसीहत दी कि विनम्र रहें. वीआईपी कल्चर से बचें. लाल बत्ती का नशा उतारना चाहिए. अगर सांसदों का एयरपोर्ट पर चेकिंग हो तो इसके लिए किसी को नाराजगी नहीं दिखानी चाहिए, क्योंकि हम सभी देश के नागरिक है.