प्रधानमंत्री ने सुभाष चंद्र बोस के नाम पर पुलिसकर्मियों के लिए अवॉर्ड की घोषणा की

News State Bureau  |   Updated On : October 21, 2018 10:48:46 PM
बोस के नाम पर पुलिसकर्मियों के लिए अवॉर्ड (पीटीआई)

बोस के नाम पर पुलिसकर्मियों के लिए अवॉर्ड (पीटीआई) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ऐलान किया कि आपदा के दौरान राहत एवं बचाव अभियान में बेहतरीन काम करने वाले पुलिसकर्मी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर एक सालाना राष्ट्रीय अवॉर्ड दिया जाएगा. 21 अक्टूबर 1943 को सुभाष चंद्र बोस द्वारा भारत की पहली स्वतंत्र सरकार 'आजाद हिंद सरकार' के गठन की घोषणा के 75 साल पूरे होने के मौके पर मोदी ने यह ऐलान किया. उन्होंने कहा कि हर साल नेताजी के जन्मदिन 23 जनवरी को इस अवॉर्ड की घोषणा की जाएगी. 

मोदी ने कहा, 'इस साल से हम ऐसे पुलिसकर्मी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर एक अवॉर्ड देंगे जो किसी आपदा के दौरान लोगों को राहत एवं बचाव के लिए बेहतरीन काम करते हैं.'

स्वतंत्रता आंदोलन में आजाद हिंद फौज के योगदान और पराक्रम को याद करते हुए एक लंबे भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार बड़े और साहसी फैसले लेने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही भारतीय सेना को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की परिकल्पना के मुताबिक आधुनिक बनाया जा रहा है. 

और पढ़ें- भारतीय संप्रभुता पर खतरे को दोगुनी ताकत से देंगे जवाब: पीएम मोदी

नेताजी ने स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान आजाद हिंद सरकार का गठन किया था. मोदी ने कहा कि आजादी के 70 साल बाद भी नेताजी के सपने पूरे नहीं हुए. उन्होंने स्वीकार किया कि आजादी के बाद से भारत इन वर्षो में कई कदम आगे निकल गया है, लेकिन नई ऊंचाइयों को छूना अभी बाकी है.

First Published: Oct 21, 2018 10:48:39 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो