logo-image

'8 wonders of SCO' लिस्ट में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का नाम दर्ज

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) ने अपने आठ अजूबों (Eight wonders of SCO) की लिस्ट में शामिल कर लिया है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

Updated on: 14 Jan 2020, 10:23 AM

अहमदाबाद:

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) ने अपने आठ अजूबों (Eight wonders of SCO) की लिस्ट में शामिल कर लिया है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. इस समूह में भारत के अलावा पाकिस्तान, चीन, कजाकिस्तान, किर्जिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान जैसे देश शामिल हैं. इस लिस्ट में स्टैचू ऑफ यूनिटी के शामिल होने का मतलब है कि देश देश विश्व भर में दुनिया की इस सबसे ऊंची मूर्ति का प्रचार करेंगे. इससे न सिर्फ भारत का मान बढ़ेगा बल्कि पर्यटकों की संख्या में भी इलाफा होगा.

यह भी पढ़ेंः मुस्‍लिमों की बढ़ती आबादी पर बोले बीजेपी के मंत्री, 30 साल बाद बदरुद्दीन या उनके पोते होंगे सीएम

इस मूर्ति का अनावरण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था. अनावरण के सालभर बाद ही स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को रोजाना देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या अमेरिका के 133 साल पुराने स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी के पर्यटकों से ज्यादा हो गई है. आंकड़ों के मुताबिक इस स्मारक को देखने के लिए रोजाना करीब 15 हजार देसी विदेशी पर्यटक पहुंच रहे हैं. 

नर्मदा नदी के किनारे बनी 182 मीटर ऊंची सरदार बल्लभ भाई पटेल की मूर्ति को देखने के लिए लगातार पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो रहा है. आकंड़ों के मुताबिक सप्ताहांत में यहां 22 हजार तक पर्यटकों की संख्या देखी गई है. अमेरिका के न्यूयार्क में स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी को देखने रोजाना 10000 पर्यटक पहुंचते हैं.

यह भी पढ़ेंः माइक्रोसॉफ्ट CEO सत्या नडेला ने कहा- CAA पर भारत में जो भी हो रहा है वो दुखद

सरदार पटेल की यह मूर्ति दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है. यह प्रतिमा गुजरात में केवड़िया कॉलोनी में नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध के समीप है. भारतीय मूर्तिकार राम वी सुतार ने इसका डिजायन तैयार किया था. पहली बार वर्ष 2010 में इस परियोजना की घोषणा की गयी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर, 2018 को उसका अनावरण किया था.