logo-image

भारत-अमेरिका संबंध को लेकर क्या है डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका की राय, दूसरी बार इंडिया आ रही हैं

इवांका ट्रंप कई मौकों पर उन्होंने भारत की सराहना की है. भारत और अमेरिका के बीच गतिशील रिश्तों पर अपनी बात रखती रही हैं.

Updated on: 23 Feb 2020, 12:23 PM

नई दिल्ली:

डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. ट्रंप के साथ उनकी बेटी इवांका और पत्नी मेलानिया भी रही हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति 24 फरवरी को भारत आ रहे हैं. ट्रंप का यह पहला भारत दौरा है. लेकिन इवांका का यह दूसरा भारत दौरा है, इससे पहले 2017 में भी वो भारत आई थीं. उस समय उन्होंने भारत को लेकर खुलकर बात की थी. बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत आ रहे हैं. वे दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में महिलाओं को ट्राई करने चाहिए ये टॉप 5 लॉन्जरी ट्रेंड्स

पहली भारत यात्रा पर हैदराबाद आई थीं

इवांका ट्रंप कई मौकों पर उन्होंने भारत की सराहना की है. भारत और अमेरिका के बीच गतिशील रिश्तों पर अपनी बात रखती रही हैं. इवांका अपनी पहली भारत यात्रा पर हैदराबाद आई थीं. वे 2017 में ग्लोबल आंत्रप्रेन्योर समिट (जीईएस) में हिस्सा लेने के लिए आई थीं. उस वक्त उन्होंने कहा था कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों की बात करें, तो हम एक साथ मिलकर बहुत कुछ कर सकते हैं और हमें करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में महिलाओं को ट्राई करने चाहिए ये टॉप 5 लॉन्जरी ट्रेंड्स

पीएम मोदी भारत की महिलाओं के लिए काफी मेहनत करते हैं - इवांका

हमारी प्राथमिकताएं एक जैसी हैं, हम दोनों ही देश आर्थिक उन्नति और सुधार को बढ़ावा दे रहे हैं. आतंक के खिलाफ लड़ रहे हैं और सुरक्षा सहयोग को आगे बढ़ा रहे हैं. इवांका ने कहा था कि आज के समय वैश्विक रूप से बड़ी चुनौती है कि अमेरिका, भारत और पूरी दुनिया के नागरिकों के लिए आर्थिक प्रगति और संपन्नता के अवसर पैदा किए जाएं. जिस प्रकार से अमेरिकी राष्ट्रपति लगातार अमेरिका लोगों के लिए मेहनत कर रहे हैं, उसी प्रकार भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के लोगों के लिए खास तौर से यहां की महिलाओं के लिए मेहनत कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- Corona virus: वुहान में भारत के विमान भेजने को मंजूरी देने में देरी कर रहा है चीन: आधिकारिक सूत्र

भारत के इतिहास और संस्कृति की बड़ी प्रशंसक हैं

अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने सुषमा स्वराज से मुलाकात का भी जिक्र किया था. न्यूयॉर्क में इवांका और सुषमा स्वराज की मुलाकात हुई थी. उन्होंने बताया था कि वे भारत के इतिहास और संस्कृति की बड़ी प्रशंसक हैं. इवांका 2017 में अपनी यात्रा के दौरान भारत को लेकर अपने विचार व्यक्त किए थे. एक बार फिर इवांका भारत आ रही हैं.