logo-image

ट्रंप की भारत यात्रा में कश्मीर पर होगी बात? US ने दिया पाकिस्तान को चिढ़ाने वाला जवाब

यूएस के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) की पहली भारत यात्रा पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं.

Updated on: 23 Feb 2020, 12:44 PM

नई दिल्ली:

यूएस के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) की पहली भारत यात्रा पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. भारत के साथ-साथ पाकिस्तान भी डोनाल्ड ट्रंप की इस यात्रा पर नजरे जमाए हुए है. ऐसा में यह सवाल उठना लाजिमी है कि क्या इस यात्रा के दौरान जम्मू-कश्मीर का मामला भी उठेगा. सरकार के सूत्रों का कहना है कि इस सवाल पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस मुद्दे को द्विपक्षीय तरीके से सुलझाना चाहिए.

यह भी पढ़ेंःशरद पवार की नजर अब उत्तर प्रदेश पर, बोले- जैसे मंदिर के लिए ट्रस्ट बना, वैसे ही मस्जिद के लिए...

अनुच्छेद 370 पर अमेरिका के विदेश मंत्रालय का कहना है कि किसी कानून में बदलाव भारत का आंतिरक मुद्दा है. ये मसले हमारे पीछे हैं. कुछ लोग ये मसला उठाते रहेंगे, लेकिन भारत अमेरिका के संबंधों में अब ये महत्वपूर्ण फैक्टर नहीं है. बता दें कि ट्रंप कई मौकों पर कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता की बात कर चुके हैं, लेकिन भारत ने साफ कह दिया है कि वह इस मुद्दे पर किसी तीसरे पक्ष की नहीं सुनेगा. अब अमेरिका ने कहा, कि मध्यस्थता दोनों देशों की स्वीकार्यता पर निर्भर करती है. भारत को किसी की मध्यस्थता स्वीकार नहीं है.

सरकार के सूत्रों का कहना है कि हमारे अनुसार कश्मीर का मुद्दा इतना अहम नहीं होगा. अमेरिकी प्रतिनिधि अमेरिका जा चुके हैं. हमने ज्यादातर प्रतिबंध वहां से हटा दिए हैं. बता दें कि पाकिस्तान बार-बार कश्मीर के मुद्दे को वैश्विक स्तर पर उठाता रहा है. वह लगातार इस मुद्दे पर भारत को घेरने की कोशिश कर चुका है, लेकिन उसकी एक भी नहीं चली. अमेरिका के सामने भी उसने कई बार अपना दुखड़ा रोया, लेकिन बात नहीं बन पाई. अब इस जवाब से उसे निराशा ही हाथ लगेगी.

यह भी पढ़ेंःअरविंद केजरीवाल ने मंत्रियों, अफसरों से मुलाकात की, ‘दस गारंटी’ योजना समेत इन मुद्दों पर की चर्चा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump India visit) अपनी पहली भारत यात्रा पर 24 फरवरी को आ रहे हैं. विदेश मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि इस यात्रा के दौरान डोनाल्ड ट्रंप 36 घंटे इंडिया में रुक सकते हैं. विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रंगला (Harsh Vardhan Shringla) ने कहा कि उम्मीद की जा रही है कि डोनाल्ड ट्रंप एक बड़े डेलीगेशन के साथ भारत आएंगे. उनके साथ उनके कई कैबिनेट मंत्री इस यात्रा का हिस्सा होंगे.

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रंगला का कहना है कि 24 फरवरी को डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद पहुंचेंगे. इसके बाद वह यहां पर रोड शो के बाद मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) पहुंचेंगे. मोटेरा स्टेडियम में हुए कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) दोनों संबोधित करेंगे. उन्होंने कहा कि यहां आयोजित कार्यक्रम हाउडी मोदी की तर्ज पर होगा.