BREAKING NEWS
  • LIVE: पीएम मोदी की अपील पर एकजुट हुआ देश, कोरोना के खिलाफ रात 9 बजे दीप जलाने को तैयार- Read More »

ट्रंप को 'नमस्ते' कहने के लिए तैयार है अहमदाबाद, होगा 22 किमी लंबा रोड शो

News State  |   Updated On : February 23, 2020 02:15:16 PM
ट्रंप को 'नमस्ते' कहने के लिए तैयार है अहमदाबाद, होगा 22 किमी लंबा रोड शो

रविवार को ट्रंप के दौरे की तैयारियों को लेकर फाइनल रिहर्सल की गई. (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

ख़ास बातें

  •  मोदी और ट्रंप 22 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे.
  •  10,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी रहेंगे तैनात.
  •  रोड शो के रास्ते में एक लाख लोग जुटेंगे.

नई दिल्ली:  

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की सोमवार को अहमदाबाद (Ahmedabad) यात्रा के मद्देनजर उनके स्वागत के लिए गुजरात (Gujarat) का यह शहर तैयार है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वह रोड शो (Road Show) करेंगे और यहां के क्रिकेट स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रंप' (Namaste Trump) कार्यक्रम में संयुक्त रूप से जनसभा को संबोधित करेंगे. अधिकारी और सुरक्षा एजेंसियां अमेरिकी राष्ट्रपति की शहर की यात्रा को देखते हुए तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी हैं. साबरमती आश्रम (Sabarmati Ashram) के अधिकारियों ने बताया कि अपने रोड शो के दौरान ट्रंप के आश्रम के दौरे को लेकर अनिश्चितता के बावजूद मोदी के साथ उनके आगमन की संभावना को देखते हुए सारी तैयारियां कर ली गई हैं.

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी संभालें कांग्रेस की कमान, युवा आगे और वरिष्ठ पीछे चलें- हरीश रावत

22 किमी लंबा रोड शो
योजना के मुताबिक अहमदाबाद हवाईअड्डे पहुंचने पर अमेरिकी राष्ट्रपति का भव्य स्वागत किया जाएगा, जहां से मोदी और ट्रंप 22 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे. रोड शो के बाद दोनों नेता शहर के मोटेरा इलाके में नवनिर्मित क्रिकेट स्टेडियम पहुंचेंगे. अधिकारियों का अनुमान है कि रोड शो के मार्ग में करीब एक लाख लोग जुटेंगे. इस रोड शो को अहमदाबाद नगर निगम ने 'इंडिया रोड शो' नाम दिया है. रोड शो को गणमान्य अतिथियों के साथ गुजरात के लोगों के लिए यादगार अनुभव बनाने की खातिर शहर की निकाय संस्था कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती.

यह भी पढ़ेंः भारतीय एच-1बी वीजा धारकों के लिए मुश्किल, अमेरिका में आव्रजन पर सोमवार से लागू होगा नया नियम

देश भर से आए कलाकार
अहमदाबाद नगर निगम आयुक्त विजय नेहरा ने रविवार को ट्वीट किया, 'आइए 'नमस्ते अहमदाबाद' के तहत 22 किलोमीटर लंबे विशाल 'इंडिया रोड शो' का हिस्सा बनें. आइए 'नमस्ते ट्रंप' के जरिए दुनिया को भारत की संस्कृति और विविधता का बेहतरीन प्रदर्शन करें.' निकाय संस्था ने रोड शो में प्रस्तुति के लिए लगभग सभी राज्यों से कलाकारों को आमंत्रित किया है. रोड शो के बाद मोदी और ट्रंप 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम के लिए मोटेरा के स्टेडियम पहुंचेंगे, जहां दोनों नेता एक लाख से अधिक लोगों के जनसमूह को संबोधित करेंगे.

यह भी पढ़ेंः शाहीन बाग पर हबीबुल्लाह का सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा- पुलिस ने रोके रास्ते

मोटेरा दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम
मोटेरा में यह क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसमें एक लाख दस हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है. पुराने स्टेडियम को तोड़कर इसे बिलकुल नया रूप दिया गया है. पुराने स्टेडियम का निर्माण 1982 में हुआ था जिसमें 49,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था थी. मोदी और ट्रंप के संबोधन से पहले स्टेडियम में एक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा जिसमें लोगों के मनोरंजन के लिए जाने माने गायक कैलाश खेर और अन्य कलाकारों को आमंत्रित किया गया है.

यह भी पढ़ेंः राष्ट्रपति ट्रंप के आने से पहले कांग्रेस ने मोदी सरकार 2.0 पर साधा निशाना, सुरजेवाला ने दिया बड़ा बयान

सुरक्षा इतनी कि परिंदा भी पर न मार सके
शहर की पुलिस ने इससे पहले बताया था कि रोड शो और 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में सुरक्षा के मद्देनजर 25 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के नेतृत्व में 10,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को नियुक्त किया जाएगा. विशाल सुरक्षा के अलावा कार्यक्रमों में अमेरिकी खुफिया एजेंसी के अधिकारी और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) एवं विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के कर्मी भी मौजूद रहेंगे. अधिकारियों ने बताया कि मार्ग पर किसी भी संदिग्ध ड्रोन को मार गिराने के लिए पुलिस ड्रोन भेदी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करेगी. साथ ही मार्ग में जगह-जगह एनएसजी की एंटी-स्नाइपर टीम भी तैनात रहेगी.

First Published: Feb 23, 2020 02:15:16 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो