logo-image

यूपी के देवरिया में शेल्टर होम में चल रहा था सेक्स रैकेट, डीएम सस्पेंड

बिहार के मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड की तरह की उत्तर प्रदेश के देवरिया में नारी संरक्षण गृह में भी देह व्यापार कराए जाने का खुलासा हुआ है।

Updated on: 06 Aug 2018, 02:45 PM

नई दिल्ली:

बिहार के मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड की तरह ही उत्तर प्रदेश के देवरिया में नारी संरक्षण गृह में भी देह व्यापार कराए जाने का खुलासा हुआ है। संरक्षण गृह से भागी एक बालिका ने रविवार शाम को इस बात की जानकारी दी। जानकारी सामने आने के बाद जब रात में पुलिस ने संरक्षण गृह में छापा मारा तो वहां से 18 लड़कियां गायब मिलीं। मामला सामने आने के बाद संचालिका और उसके पति को गिरफ्तार कर लिया गया है।

मामला सामने आने के बाद सीएम ने जिले के डीएम सुजीत कुमार को तत्काल हटाने के निर्देश दिए हैं वहीं जिले के पूर्व डीपीओ की लापरवाही देखते हुए उन्हें सस्पेंड कर दिया गया है। पूर्व प्रभारी जिला प्रोबेशन अधिकारी नीरज कुमार और अनूप सिंह के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दिए गए हैं।

पुलिस के मुताबिक इस एनजीओ की सूची में 42 लड़कियों का नाम दर्ज है, लेकिन छापेमारी के दौरान मोके पर केवल 24 लड़कियां मिलीं। साल 2017 के दौरान जांच हुई थी। इस दौरान एनजीओ में अनियमितता पाई गई थी जिसके बाद इसकी मान्यता खत्म कर दिया गया था।

सीबीआई ने भी संरक्षण गृह को अनियमितताओं में चिह्नित कर रखा है। संचालिका हाईकोर्ट से स्थगनादेश लेकर इस संस्था को चला रही थी।

और पढ़ेंः मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड पर नीतीश ने तोड़ी चुप्पी, कहा- हम शर्मसार हो गये हैं

शेल्टर होम से भागी बच्ची के मुताबिक वहां सफेद और काले रंग की कारों में लोग आते थे और मैडम के साथ लड़कियां लेकर जाते थे, वो देर रात रोते हुए लौटा करती थीं।

और पढ़ेंः जंतर-मंतर से विपक्ष की दहाड़, तेजस्वी ने कहा बिहार में राक्षसराज तो राहुल ने नीतीश को शर्मिंदगी दिलाई याद

एसपी ने बताया कि शेल्टर होम में छापेमारी की गई, जहां अलग-अलग उम्र की कुल 42 लड़कियों का नाम दर्ज था, लेकिन छापेमारी के दौरान सिर्फ 24 लड़कियां ही मिली, जिने वहां से छुड़ा लिया गया।

और पढ़ेंः जंतर-मंतर पर आरजेडी का धरना, राहुल ने कहा- नीतीश को आ रही शर्म तो जल्दी करें कार्रवाई

छापेमारी के बाद संचालिका और उसके पति के खिलाफ मानव तस्करी, देह व्यापार और बाल श्रम से जुड़ी तमाम धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।