logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

मध्प्रदेश के सीएम शिवराज ने मनाया अर्थ ऑवर, एक घंटे मोमबत्ती की रोशनी में किया काम

भारत समेत पूरी दुनिया के कई देशों में शनिवार को वर्ल्ड अर्थ ऑवर मनाया गया। दिल्ली में भी इसकी झलक साफ दिखाई दी।

Updated on: 25 Mar 2018, 08:49 AM

नई दिल्ली:

भारत समेत पूरी दुनिया के कई देशों में शनिवार को वर्ल्ड अर्थ ऑवर मनाया गया। दिल्ली में भी इसकी झलक साफ दिखाई दी। सात साढ़े 8 बजे से साढ़े 9 बजे तक सभी लाइट्स बंद रखकर सारे काम किए गए।

अर्थ ऑवर डे के मौके पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक घंटे तक अपने दफ्तर की लाइट बंद रखी और मोमबत्ती के उजाले में काम किया।

भारत के कई शहरों में अर्थ ऑवर पर साढ़े आठ बजे से साढ़े नौ बजे तक सभी ने अपनी-अपनी लाइट बंद रखी ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा दिया।

बता दें कि हर साल अर्थ ऑवर मार्च के आखिरी शनिवार को मनाया जाता है। इसी क्रम में लोगों को जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा संकट से प्रति जागरुक करने के लिए इस साल भी इस अभियान में हजारों लोगों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

और पढ़ें: सोनीपत में बदमाशों ने 18 साल के लड़के की गोली मारकर की हत्या

दिल्ली के इंडिया गेट इलाके में भी अर्थ ऑवर पूरी तरह से लाइट बंद करके मनाया गया।

वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने शुक्रवार को अर्थ ऑवर के दौरान अपनी तरफ से ऊर्जा संरक्षण की पहल करते हुए कहा था कि वह अपने आवास और कार्यालय में रात साढ़े आठ बजे से साढ़े नौ बजे तक बिजली का इस्तेमाल न करें।

सबसे पहले इस अभियान की शुरुआत 2007 में ऑस्ट्रेलिया में हुई थी। राजधानी सिडनी में इसे मनाया गया था। इसके बाद 2008 में दुनिया के करीब 35 देशों में इसे अपनाया गया और अब 2018 में पूरी दुनिया के 178 देशों में यह मनाया गया है।

और पढ़ें: टीचर से प्रताड़ित 9वीं की छात्रा ने की खुदकुशी, पापा को बताया था दर्द- गलत तरीके से छूते हैं सर