logo-image

कच्छ सीमा के पार पाकिस्तानी मरीन की हरकतें हुईं तेज, धारा 370 हटाने से बढ़ी बौखलाहट

जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 से हटने के बाद पाकिस्‍तान की बौखलाहट अब सतह पर आ गई है.

Updated on: 06 Aug 2019, 08:14 PM

नई दिल्‍ली:

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से धारा 370 (Article 370) से हटने के बाद पाकिस्‍तान (Pakistan) की बौखलाहट अब सतह पर आ गई है. पाकिस्‍तान (Pakistan) ने आज अपने यहां संसद का संयुक्‍त सत्र बुलाकर इस मुद्दे पर खूब जहर उगला. वहीं उसकी हरकतें अब गुजरात में कच्छ की सीमा पर दिखाई दे रहीं हैं. कच्‍छ में पाकिस्‍तान (Pakistan) मरीन की गतिविधियां तेज हो गई हैं. वहीं भारत भी किसी स्‍थिति से निपटने के लिए हर हरकत पर बारीक नजर रख रहा है.

पाकिस्‍तान (Pakistan) मरीन की सोमवार की सुबह से ही कच्छ की सीमा के पार गतिविधि तेज हो गई है. इसके अलावा सिक्योरिटी समेत अन्य स्थानीय सुरक्षा एजेंसियों के वाहनों की हलचल के साथ ही कमांडो की तैनाती भी देखने को मिली.

यह भी पढ़ेंः अरुंधति राय के कश्‍मीर विरोधी बयान को भारत के खिलाफ इस्‍तेमाल कर रहा पाकिस्‍तान, देखें सबूत

राज्यसभा (Rajya Sabha) के बाद लोकसभा (Lok Sabha) से भी जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) पुनर्गठन बिल 2019 बिल पास हो गया है. लोकसभा (Lok Sabha) में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की ओर लाए गए संकल्प प्रस्ताव पर सदन का विश्‍वास मत लिया गया. विपक्षी सांसदों ने सदन में वोटिंग की मांग की है, जिसके बाद इसकी प्रक्रिया हुई. इलेक्ट्रॉनिक मशीन से सदन में वोट डाले गए.

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस के बड़े नेता ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया भी अब मोदी सरकार के साथ, 370 हटाने के फैसले को सराहा

वहीं भारतीय नौसेना (Indian Navy) की भी पाकिस्‍तान (Pakistan) हरकतों पर नजर है. सीमा पर हलचल को देखते हुए भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने 24 घंटे पेट्रोलिंग शुरू कर दी है. बता दें एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्‍तान (Pakistan) ने कच्छ की सीमा पर अपनी मरीन सिक्योरिटी के जवानों की तैनाती कर दी थी.

यह भी पढ़ेंः 5 अनसुलझे रहस्‍य जिन्‍हें आज भी वैज्ञानिक नहीं सुलझा पाए

कुछ समय पहले ही उन्हें हटाकर आर्मी के अन्य जवानों की तैनाती की गई थी. इसके बाद सरकार द्वारा कश्मीर पर लिए गए निर्णय के बाद पाकिस्‍तान (Pakistan) ने मरीन बटालियन को फिर से तैनात करना शुरू कर दिया है.