BREAKING NEWS
  • योगी कैबिनेट की बैठक में किन प्रस्तावों पर लगी मुहर, देखें LIVE- Read More »
  • Rani Laxmi Bai Birth Anniversary: पढ़ें अंग्रेजों को धूल चटाने वाली झांसी की रानी की लक्ष्मीबाई की वीरगाथा- Read More »
  • Video: परायी बिल्ली के साथ मौज काट रहा था बिलौटा, फिर अचानक हुआ कुछ ऐसा.. मच गई भगदड़- Read More »

नोटबंदी से अब तक 1,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की अघोषित आय का पता चला

News State Bureau  |   Updated On : December 14, 2016 07:06:48 PM

नई दिल्ली:  

8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के फैसले के बाद इस फैसले का देश की अर्थव्यवस्था पर होने वाले सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं पर लगातार चर्चा हो रही है। पुराने 500 और 100 के नोटों को अवैध धोषित किए जाने के बाद कैश की कालाबाजारी भी शुरू हो गई है।

जहां एक तरफ लोग बैंको और ATM की लाइन में लगे हैं तो वहीं कई जगहों से लाखों के नए नोटों के साथ टैक्स विभाग लोगों को गिरफ्तार कर रहा है। देश के अलग-अलग हिस्सों में हुई छापेमारी में नए-पुराने नोट भारी संख्या में बरामद की जा रही है। आइए जानते हैं अब तक देश के किन-किन हिस्सों से आयकर विभाग ने छापा मारकर नए-पुराने नोटों के साथ लोगों को पकड़ा है।


नई दिल्ली
टैक्स विभाग और पुलिस ने करोलबाग में एक होटल पर छापा मारकर 3.25 करोड़ के पुराने नोट बरामद किए। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने दिल्ली में हजरत निजामुद्दीन स्टेशन के बाहर एक कार से 27 लाख रुपये के नए नोट बरामद किए । इस मामले में दो लोगों को हिरासत में भी लिया गया था। बरामद हुई यह रकम 2000 के नए नोटों में थी।


बेंगलुरु
आयकर विभाग ने छापा मार कर बेंगलुरु से नए नोटों की शक्ल में 2.25 करोड़ रुपये जब्त किए हैं। आरोपी एक इंजीनियर और एक ठेकदार है। पकड़े गए नोट ज्यादातर 2000 रपए के हैं। इस कार्रवाई में सोने के कुछ बिस्कुट भी मिले हैं। पकड़े गए 2000 के नोट बड़ी बोरियों में रखे गए थे।

इसके अलावा बाथरूम की तिजोरी से 5.7 करोड़ रुपए के नए नोट बरामद होने के मामले में सीबीआई ने जेडीएस नेता कैसिनो मालिक केसी वीरेंद्र को गिरफ्तार किया। सीबीआई ने चित्रदुर्ग के एसबीआई, एसबीएम, आईसीआईसीआई, कोटक महिंद्रा और अन्य बैंकों के अफसरों पर केस दर्ज किए हैं। आरोप हैं कि इन्होंने फर्जी पहचान पत्र और पतों पर खाते खोलकर वीरेंद्र की मदद की।

गोवा
गोवा क्राइम ब्रांच को मिली खुफिया जानकारी के बाद उन्होंने दो जगह पर छापेमारी की, जिसके बाद एक जगह से करीब 70 लाख तो वहीं दूसरी जगह से करीब 35 लाख रुपए जो कि 500 और 2000 के नए नोट मे थे,बरामद किए गए।

कोलकाता
भारतीय जनता पार्टी के नेता मनीष शर्मा को 2000 रुपए के नए नोटों के साथ गिरफ्तार किया हैं। कोलकाता पुलिस ने 2000 के नए नोटो में 33,00000 रुपए ले जाते हुए गिरफ्तार किया।

चंडीगढ़
चंडीगढ़ में एक कपड़ा व्यापारी के घर प्रवर्तन निदेशालय ने छापा मारकर 2 करोड़ 18 लाख रुपये जब्त किए गए। इनमें 18 लाख के नए नोट शामिल हैं। डेढ़ करोड़ रुपये 1000 के नोटों के रूप में है, बाकी पैसा 500, 50 और 10 रुपये के नोट में है।

कर्नाटक
उधर कर्नाटक से इनकम टैक्स विभाग ने 2.25 करोड़ रुपए के नए नोट जब्त किए गए हैं। इसके अलावा एक अन्य जगह से प्रवर्तन निदेशालय ने 93 लाख रुपये के नए नोट जब्त किए थे।

हैदराबाद
हैदराबाद में 37 लाख रुपए के 2000 के नोट जब्त किए गए। पुलिस ने यहां दो व्यक्तियों के पास से 2000 रुपए के नए नोटों में 37 लाख रुपए जब्त किए। काटेदान इलाके में ये दोनों बाइक से कहीं जा रहे दो युवकों को पुलिस ने पकड़ा और उनके पास से 2000 रुपए के नए नोटों में 37 लाख रुपए जब्त किए।

हरियाणा
हरियाणा के जिला फरीदाबाद में अपराध शाखा सेक्टर-30 पुलिस ने एक गाड़ी को जब्त करके उसमें ने 27 लाख 30 हजार की नए नोट बरामद कर चार लोगों को गिरफ्तार किया। गुड़गांव में भी क्राइम ब्रांच ने जयपुर-दिल्ली हाईवे से 7.92 लाख की नई करेंसी पकड़ी है।

जयपुर
जयपुर में दो अलग-अलग जगहों पर 72 लाख के नए नोट पकड़े गए। खातीपुरा पुलिया के पास सीआईडी सीबी ने तीन युवकों से 64 लाख रु. के नए नोट पकड़े गए। इनमें 58 लाख 2-2 हजार और 6 हजार रुपए 100-100 के नोटों के रूप में थे। उधर, सेज थाना पुलिस ने 8 लाख की कीमत के नए नोटों के साथ दो युवकों को गिरफ्तार किया।

गुवाहाटी

असम के गुवाहाटी में नौ दिसंबर, शुक्रवार रात को 20 लाख रुपए मूल्य के नए नोटों के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया। ये लोग कमीशन लेकर पुराने नोटों को नये नोटों से बदलने का धंधा कर रहे थे। समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक 2000 रुपए के नए नोटों में 20 लाख रुपये की राशि तीन लोगों के पास से पकड़ी गई। वह इस राशि के बदले एक दूसरे समूह से 26 लाख रुपये मूल्य के पुराने नोट लेने वाले थे।

First Published: Dec 14, 2016 06:08:00 PM

RELATED TAG: Demonetisation,

Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो