logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

गर्मी से जल्दी मिलेगी राहत, केरल में मॉनसून ने दी दस्तक

देश के उत्तरी भाग में जहां गर्मी से लोग परेशान हैं और पारा अभी भी कम होने का नाम नहीं ले रहा है.

Updated on: 08 Jun 2019, 02:02 PM

नई दिल्ली:

देश के उत्तरी भाग में जहां गर्मी से लोग परेशान हैं और पारा अभी भी कम होने का नाम नहीं ले रहा है. ऐसे में केरल से पूरे देश के लिए अच्छी खबर आई है. मौसम विभाग के अनुसार एक सप्ताह की देरी के बाद मानसून शनिवार को केरल पहुंच गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी.

देश के तमाम हिस्सों में पिछले कुछ समय से गर्मी से कोई राहत नहीं मिली है. दो दिन पहले हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हुई और अधिकतम तापमान 3-7 डिग्री सेल्सियस तक कम हो गया था. इस क्षेत्र में लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली. इसका असर यह हुआ है कि लोग छुट्टी मनाने के लिए पहाड़ी इलाकों में जाने लगे हैं. इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लू का कहर लगातार बदस्तूर जारी है. शहर के कुछ हिस्सों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के स्तर के आसपास लगातार बना हुआ है. 

बता दें कि मई के अंतिम सप्ताह में दिल्ली में गर्मी बढ़ने के साथ ही लू चलना शुरू हो गई थी. उल्लेखनीय है कि 1 जून से उत्तर पश्चिम भारत में पूर्व और दक्षिण-पूर्व की ओर से आ रही हवाओं के कारण अधिकतम तापमान में पिछले कुछ दिनों में कुछ कमी आई है. 

जानकारी के लिए बता दें कि मौसम विभाग ने मॉनसून के राष्ट्रीय राजधानी में आगमन में दो-तीन दिन की देरी की संभावना जतायी थी. हालांकि शहर में बारिश के सामान्य रहने का अनुमान है. वहीं, राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान में कल के मुकाबले एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट के बावजूद लू चलने से भीषण गर्मी का दौर जारी है.