logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

मोदी सरकार ने किया राम मंदिर ट्रस्‍ट का गठन, नाम दिया राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र, पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कैबिनेट की बैठक के बाद लोकसभा में राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्‍ट बनाने की घोषणा की. मोदी सरकार ने ट्रस्‍ट का नाम राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र दिया है.

Updated on: 05 Feb 2020, 12:55 PM

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कैबिनेट की बैठक के बाद लोकसभा में राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्‍ट बनाने की घोषणा की. मोदी सरकार ने ट्रस्‍ट का नाम राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन में घोषणा की कि हमने अयोध्या में राम मंदिर के विकास के लिए एक योजना तैयार की है. राम मंदिर निर्माण के लिए बने क्षेत्र को 'श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र' नाम दिया गया है. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्‍या मामले को लेकर अपने फैसले में कहा था कि राम जन्मभूमि के विवादित भीतरी और बाहरी भूमि पर रामलला का स्वामित्‍व है. कोर्ट के आदेश में कहा गया था कि केंद्र और राज्य सरकार आपस में परामर्श करके सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन आवंटित करें. मुझे इस सदन और पूरे देश को ये बताते हुए खुशी हो रही है कि आज सुबह कैबिनेट की बैठक में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को ध्यान में रखते हुए इस दिशा में अहम फैसले लिए गए.

पीएम मोदी ने कहा हमने अयोध्या में राम मंदिर के विकास के लिए एक योजना बनाई है। एक ट्रस्ट बनाया गया है, इसे 'श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र' नाम दिया गया है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus से मरने वालों की संख्या 490 हुई, 24000 से अधिक मामले आए सामने

पीएम मोदी ने लोक सभा में कहा कि आप चाहे हिंदू हों, मुस्लिम हों, सीख हों, ईसाई हों, बौद्ध हों, जैन हों या पारसी हों आप सभी एक ही परिवार का हिस्सा हैं. विकास सभी के लिए होता है. हमारी सरकार 'सबका साथ सबका विकास' के नारे के साथ आगे बढ़ रही है और ऐसी नीतियां बना रही है जिसमें सभी खुश हों.

पीएम मोदी ने कहा कि राम मंदिर का फैसला आने के बाद लोगों ने भारत के लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में विश्वास दिखाया है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, राम मंदिर मेरे दिल के बेहद करीब है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र राम मंदिर निर्माण पर फैसला लेने के लिए स्वतंत्र होगा. उन्‍होंने यह भी कहा-
67.3 एकड़ जमीन श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को दी जाएगी. वहीं सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार वक्‍फ बोर्ड को 5 एकड़ जमीन दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस को सता रहा है डर, कहीं ताज महल न बेच डाले मोदी सरकार

पिछले साल 9 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्‍या भूमि विवाद में राम मंदिर के पक्ष में फैसला देते हुए इसके लिए एक ट्रस्‍ट बनाने का आदेश दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने ट्रस्‍ट बनाने की जिम्‍मेदारी केंद्र सरकार को दी थी और इसके लिए तीन माह का समय दिया था. 9 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट द्वारा दी गई मोहलत खत्‍म हो रही है.

राम मंदिर ट्रस्ट की भूमिका

  • अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के खर्च की पूरी निगरानी ट्रस्ट करेगा
  • निर्माण को लेकर वित्तीय शक्तियां ट्रस्ट के पास होंगी

राम मंदिर ट्रस्ट की चुनौतियां

  • राम मंदिर ट्रस्ट को लेकर सदस्यों के बीच तालमेल बिठाना
  • सदस्य बनाने को लेकर मतभेद को दूर करना
  • राम मंदिर ट्रस्ट में शामिल होने के दावेदारों की लंबी लिस्ट