logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

खुशखबरी! मोदी सरकार ने प्याज, टमाटर और दालों को लेकर किया ये ऐलान, आज से सस्ती होने लगेंगी ये चीजें

मोदी सरकार (Modi Government) ने प्याज, टमाटर और दलहन की कीमतों को लेकर बड़ी घोषणा की है.

Updated on: 24 Oct 2019, 12:07 AM

नई दिल्ली:

देश में पिछले कई दिनों से प्याज, टमाटर और दलहन की कीमतें आसमान छू रही हैं. इसी क्रम में मोदी सरकार ने प्याज, टमाटर और दलहन की कीमतों को लेकर बड़ी घोषणा की है. त्योहारी सीजन को देखते हुए सरकार प्याज, टमाटर और दलहन की कीमतों में और कमी लाने जा रही है. 24 अक्टूबर यानी गुरुवार से ही टमाटर की कीमतों में कमी की शुरुआत हो जाएगी.

यह भी पढ़ेंः कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ देने से नाराज भारत ने तुर्की के खिलाफ जारी की ये एडवाइजरी

बता दें कि पिछले कई दिनों से केंद्र सरकार इनकी कीमतों पर नजर रख रही थी. खासकर प्याज और टमाटर की उपलब्धता को लेकर लगातार समीक्षा बैठकों का दौर चल रहा है. बुधवार को भी उपभोक्ता मामलों की अध्यक्षता वाली स्थायी समिति की बैठक में प्याज, टमाटर और दलहन की कीमतों और उपलब्धता की स्थिति की समीक्षा करने और उनकी सेवाओं को बढ़ाने को एक बैठक की गई थी, जिसमें दाम कम करने का सुझाव दिए गए.

उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश श्रीवास्तव ने इसकी अध्यक्षता की है. इसमें कृषि मंत्रालय के प्रतिनिधि, एमडी नैफेड, मदर डेयरी, केंद्रीय भंडार, दिल्ली सरकार के प्रतिनिधि और उपभोक्ता मामलों के विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया है. स्थायी समिति ने दिल्ली में दालों, टमाटर और प्याज की कीमतों में कमी को लेकर कई फैसले लिए. टमाटर, दाल और प्याज की आपूर्ति बढ़ाने के लिए तुरंत प्रभाव से काम करने को कहा. इस बैठक में जो फैसले लिए गए हैं वह इस प्रकार हैं.

यह भी पढ़ेंः कमलेश तिवारी हत्याकांड में बड़ा खुलासा, हत्यारे सूरत बुलाकर करना चाहते थे कत्ल, लेकिन...

सरकार ने केंद्रीय भंडार और सफल जैसी एजेंसियों को सलाह दी है कि वह बफर में उपलब्ध दालों का उपयोग अपने खुदरा मूल्यों को कम करने के लिए करे. इसके लिए केंद्रीय भंडार ने संकेत दिया है कि वे दाल 86 रुपये प्रति किलोग्राम से और नीचे लाने की कोशिश कर रहा है. नेफेड ने दिल्ली सरकार से कहा है कि वह जितना चाहे नेफेड से दाल खरीद सकती है. दिल्ली सरकार बाजार रेट से उससे ये दाल खरीद सकती है, जिसकी कीमत 82 रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा नहीं होगी.

नेफेड को कम दाम पर केन्द्रीय भंडार, सफल और एनसीसीएफ को दाल बेचने के लिए भी निर्देशित किया गया है. खुदरा बिक्री 80-85 रुपये से अधिक नहीं होगी. केंद्र सरकार का कहना है कि सरकार के पास दलहन का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है और नेफेड को निर्देश दिया गया है कि इस स्टॉक को उन स्थानों पर भी भेजे या जारी करे जहां कीमतें औसत से अधिक हैं.

यह भी पढ़ेंः कमलेश और मुकेश की हत्या के बाद बोलीं साध्वी प्राची, छोटा पाकिस्तान है पश्चिमी उत्तर प्रदेश

साथ ही केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार से कहा है कि वह दलहन की कीमतों की जांच कराए, क्योंकि उनके द्वारा बताई गई कीमतों और केंद्र सरकार के पास उपलब्ध डाटा में अंतर है. स्थायी समिति ने दिल्ली में दालों, टमाटर और प्याज की कीमतों में कमी को लेकर कई फैसले लिए. स्थायी समिति ने दिल्ली में दालों, टमाटर और प्याज की कीमतों में कमी को लेकर कई फैसले लिए.

इस बैठक में टमाटर की कीमतें पहले की तुलना में कम हुई हैं इस पर चर्चा हुई. मदर डेयरी ने बताया कि वह दिल्ली में टमाटर की 3 अलग-अलग किस्मों को बेच रही है, जिसकी कीमत 30, 40 और 55 रुपये प्रति किलो है. स्थायी समिति ने मदर डेयरी से अपने टमाटर की कीमतों में और कटौती करने का अनुरोध किया, ताकि उपभोक्ताओं को अतिरिक्त राहत मिल सके. वे इसके लिए सहमत हो गए हैं. आगामी 24 अक्टूबर से मदर डेयरी ने दिल्ली के अपने 400 रिटेल आउटलेट्स पर टमाटर की कीमत 2 से 3 रुपये कम करने जा रही है.

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर: पंचायत चुनाव कल, DGP ने बैठक में लिया सुरक्षा का जायजा

इस मीटिंग में मदर डेयरी ने बताया कि उसके सभी आउटलेट्स पर पर्याप्त मात्रा में टमाटर के स्टॉक हैं, जो उपभोक्ताओं के लिए एक उपयुक्त और सस्ता विकल्प है. साथ ही मदर डेयरी को टमाटर की हाइब्रिड वैरायटी लाने के लिए और 15 दिनों में आपूर्ति बढ़ाने की सलाह दी गई है. स्थायी समिति ने दिल्ली में दालों, टमाटर और प्याज की कीमतों में कमी को लेकर कई फैसले लिए.स्थायी समिति ने दिल्ली में दालों, टमाटर और प्याज की कीमतों में कमी को लेकर कई फैसले लिए.

मीटिंग में यहा चर्चा हुई है कि खरीफ प्याज की आवक में तेजी आ गई है. इससे प्याज की कीमतें पहले से ही कम होने लगी हैं. इसके बाद भी नेफेड को दिल्ली सहित कई और उपभोक्ता केंद्रों में आपूर्ति बढ़ाने के लिए निर्देशित किया गया है. इसके अलावा मदर डेयरी और सफल को दिल्ली में प्रतिदिन 4 ट्रक तक खुदरा बिक्री के लिए अतिरिक्त स्टॉक प्रदान किया जाएगा, जिसका तुरंत प्रभाव कीमतों पर पड़ेगा.