logo-image

अब कार्यकाल खत्म होने के बाद बंगले का सुख नहीं भोग पाएंगे सांसद-विधायक, सरकार ला रही है ये बिल

मोदी सरकार जल्द ही एक जरूरी बिल लाने जा रही है. इस बिला का सीधा असर सभी सासंद और विधायकों पर पड़ने वाला है. इस बिल के मुताबिक, सांसद और विधायकों को कार्यकाल खत्म होने के तुरंत बाद ही सरकारी बंगला खाली करना होगा.

Updated on: 30 Jul 2019, 11:26 AM

नई दिल्ली:

मोदी सरकार जल्द ही एक जरूरी बिल लाने जा रही है. इस बिला का सीधा असर सभी सासंद और विधायकों पर पड़ने वाला है. इस बिल के मुताबिक, सांसद और विधायकों को कार्यकाल खत्म होने के तुरंत बाद ही सरकारी बंगला खाली करना होगा. अभी तक सभी नेता कार्यकाल के बाद भी बंगले पर काफी समय तक कब्जा जमाए रखते थे. लेकिन इस बिल के पास होने के बाद वो ऐसी मनमानी नहीं कर पाएंगे. बता दें केंद्र सरकार इस बिल के साथ कई और अहम बिल ला सकती है. इन बिलों को पास कराने के लिए सरकार ने संसद का सत्र भी बढ़ा दिया है.

ये भी पढ़ें: राज्‍यसभा में तीन तलाक : विपक्ष को वॉकआउट कराने की रणनीति पर काम कर रही है मोदी सरकार

सरकार The Eviction of illegal occupants on public land bill लाने की तैयारी में है. इस बिल के पास हो जाने के बाद दिल्ली में कोई सांसद, विधायक, कार्यकाल खत्म होने के बाद बंगले में रहने के लिए कोर्ट की शरण नही ले पाएंगे. सरकारी ज़मीन पर अवैध कब्जे को हटाने के लिए भी इसमें कड़े प्रावधान होंगे.

गौरतलब है कि अभी बंगले में रहने के लिए सांसद, पूर्व सांसद कोर्ट से स्टे ले आते हैं. लेकिन अगर ये बिल पास हो जाता है तो कोर्ट से ऐसे मामलों में स्टे नहीं मिलेगा. लोकसभा में ये बिल मंगलवार को पेश किया जा सकता है.