मोदी सरकार ने कश्मीर के लिए खोला खजाना, 80 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा

News State Bureau  |   Updated On : January 22, 2020 09:29:05 PM
पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह

पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

नई दिल्‍ली :  

मोदी सरकार (Modi Government) ने जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के लिए खजाना खोल दिया है. इसके लिए केंद्र सरकार ने 80 हजार करोड़ के पैकेज का ऐलान किया है. सरकार ने कश्मीर में बुधवार को विकास से संबंधित कार्य के लिए पैकेज को मंजूरी दी. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है.

यह भी पढ़ेंःकांग्रेस नेता हार्दिक पटेल को चार दिन बाद मिली जमानत, इस मामले में हुए थे गिरफ्तार

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के कई मंत्री जम्मू-कश्मीर दौरे पर हैं. राज्य की विकास परियोजनाओं की जानकारी लेने के लिए केंद्रीय मंत्री जम्मू-कश्मीर का लगातार दौरा कर रहे हैं. हाल ही में पीयूष गोयल और स्मृति ईरानी समेत कई मंत्रियों ने वहां का निरीक्षण किया और विकास के बारे में जानकारी ली. इधर, दिल्ली में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट बैठक में इन मंत्रियों से कश्मीर के बारे में फीडबैक लिया.

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी भी जम्मू-कश्मीर के तीन दिनी दौरे पर पहुंचे हैं, जहां वे कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. पदभार ग्रहण करने के बाद रेड्डी बुधवार सुबह पहली बार केंद्र शासित प्रदेश के दौरे के लिए श्रीनगर रवाना हुए. इस दौरान जी किशन रेड्डी श्रीनगर और कश्मीर घाट के ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा करेंगे. वह क्षेत्रों में अलग-अलग विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे और केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं की भी समीक्षा करेंगे.

यह भी पढ़ेंःदावोस में कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप के सामने गिड़गिड़ाए इमरान खान, दोनों नेताओं के बीच ये हुई बात

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी श्रीनगर के लाल चौक गए और वहां के लोगों से कुछ समय तक बातचीत की. मुख्तार अब्बास नकवी लाल चौक पर रुके और कुछ दुकानदारों और स्थानीय लोगों के साथ बातचीत की. उन्होंने लोगों से उन समस्याओं के बारे में पूछा कि जिसका वे सामना कर रहे हैं. नकवी ने कहा कि सकारात्मक माहौल है और सरकार लोगों के बीच संवाद बना कर सकारात्मकता फैला रही है.

उन्होंने मंगलवार को श्रीनगर के बाहरी इलाके में फकीर हुजरी इलाके का दौरा कर सभा को संबोधित किया था. उन्होंने बताया कि सरकार जम्मू-कश्मीर में रोजगार और शैक्षिक अवसरों के लिए काम कर रही है. नकवी ने घोषणा की है कि अगले एक वर्ष में केंद्र शासित प्रदेश के छात्रों को एक लाख रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी. शनिवार से 36 केंद्रीय मंत्रियों का एक दल जम्मू-कश्मीर का दौरा कर रहा है. इसमें स्मृति ईरानी, पीयूष गोयल, अनुराग ठाकुर और महेंद्र नाथ पांडेय समेत कई मंत्री और नेता शामिल हैं.

First Published: Jan 22, 2020 08:51:58 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो