logo-image

प्याज की बढ़ती कीमतों को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब इतने लाख मीट्रिक टन होगा आयात

प्याज की बढ़ती कीमतों (Onion Prices) को लेकर मोदी सरकार (Modi Government) ने बड़ा फैसला किया है.

Updated on: 20 Nov 2019, 11:33 PM

नई दिल्ली:

आसमान छूते प्याज के दाम (Onion Prices) को काबू में करने को लेकर मोदी सरकार (Modi Government) ने बड़ा फैसला किया है. कैबिनेट ने प्याज के आयात को मंजूरी दी, ताकि प्याज की कीमतों में लगाम लग सके. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmla Sitharaman) ने कहा कि जल्द ही 1.2 लाख मीट्रिक टन प्याज का आयात किया जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, नुमालीगढ़ रिफाइनरी को छोड़, BPCL समेत इन 4 सरकारी कंपनियों को बेचने की मंजूरी

इससे पहले भी केंद्र सरकार ने एमएमटीसी को एक लाख टन प्याज आयात करने का निर्देश दिया था. केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामले मंत्री रामविलास पासवान ने ट्वीट के माध्यम से बताया था कि सरकार ने एक लाख टन प्याज आयात करने का फैसला लिया है, लेकिन इसके बाद भी प्याज की कीमतों में कमी नहीं आई. इसे लेकर सरकार ने एक बार फिर प्याज का इंपोर्ट करने का फैसला किया है.  

गौरतलब है कि प्याज की कीमतों को काबू करने के लिए कैबिनेट सचिव ने उपभोक्ता मामलों के सचिव के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक कर देश के विभिन्न हिस्सों में प्याज की किल्लत की समीक्षा की थी. एमएमटीसी को दुबई व अन्य देशों से प्याज का आयात कर देश में इसकी उपलब्धता बढ़ाने का निर्देश दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर नहीं निकला कोई नतीजा, पृथ्वीराज चव्हाण बोले- अभी कुछ और बातें होनी बाकी हैं

वहीं, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार देर शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कैबिनेट फैसलों पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने 1.2 लाख मीट्रिक टन प्याज के आयात को मंजूरी दी है. उन्होंने आगे कहा कि CPSU के विनिवेश को सैद्धांतिक मंजूरी मिली. 51 फीसदी से कम शेयर करने को लेकर मंजूरी मिली है, लेकिन मैनेजिंग पावर सरकार के पास होगा. बीपीसीएल का स्ट्रेटजिक विनिवेश किया जायेगा. लेकिन नुमालीगढ़ रिफाइनरी का विनिवेश नहीं किया जायेगा. कॉनकॉर,टीएचडीसीएल का भी विनिवेश किया जाएगा. साथ ही NEEPCO का भी विनिवेश किया जाएगा. एससीआई के विनिवेश को भी मिली मंजूरी.