logo-image

कोरोना से लड़ने के लिए मोदी सरकार ने इस बड़े इमरजेंसी पैकेज का किया ऐलान

देश से कोरोना संकट को खत्म करने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. केंद्र सरकार की तरफ से इमरजेंसी रिस्पांस हेल्थ सिस्टम पैकेज का ऐलान किया गया है

Updated on: 09 Apr 2020, 02:46 PM

नई दिल्ली:

देश से कोरोना संकट को खत्म करने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. सरकार ने राज्य हेल्थ सिस्टम को बेहतर करने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पूरा फंड देने की इजाजत दे दी है. केंद्र सरकार की तरफ से इमरजेंसी रिस्पांस हेल्थ सिस्टम पैकेज का ऐलान किया गया है जिसके तहत कोरोना से लड़ने के लिए राज्यों के हेल्थ सिस्टम को बेहतर करने के लिए जो भी रकम खर्च होगी वो केंद्र की ओर से दी जाएगी.

इस पैकेज के तहत केंद्र सरकार राज्यों को इंफ्रास्ट्रक्चर और संसाधन बेहतर करने के लिए फंड देगी. ये पैकेज 'इंडिया Covid19 इमरजेंसी रिस्पांस हेल्थ सिस्टम Preparedness' को लेकर है. जनवरी 2020 से मार्च 2024 तक तीन भागों में बांटा गया है.

पहला भाग जनवरी 2020 से जून 2020

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस भाग की रकम राज्यों को भेज दी गई है. रकम का इस्तेमाल Covid हॉस्पिटल, आइसोलेशन वार्ड, ICU, वेंटिलेटर्स, ऑक्सीजन सप्लाई, लैब, पीपीई, मास्क, हेल्थ वर्कर की नियुक्ति जैसी चीजों में खर्च होगा.

दूसरा भाग 2 जुलाई 2020 से मार्च 2021 तक होगा और तीसरा भाग अप्रैल 2021 से मार्च 2024 तक होगा.

बता दें, दिन पर दिन बढ़ते कोरोना के मामलो को देखते हुए सरकार ने इस इमरजेंसी पैकेज का ऐलान किया है. बात करें आंकड़ों की तो स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना के 540 नए मामले सामने आए हैं जबकि 17 लोगों की मौत की खबर है. इसी के साथ देश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 5734 पहुंच गई है. इसमें 5095 लोगों का इलाज चल रहा है जबकि 473 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं. इसके अलावा देश में अब तक कुल 166 लोगों की मौत हो चुकी है.