logo-image

मैन्यूफैक्चरिंग और दूसरे क्षेत्रों में मोदी सरकार ने दी 100 प्रतिशत FDI : पीयूष गोयल

भारत भी चाहता है कि यहां मैनुफेक्चरिंग यूनिट लगे. इनके लिए नियमों में ढील देने पर कैबिनेट की मंजूरी दी गई.

Updated on: 28 Aug 2019, 08:04 PM

highlights

  • पिछले 5 साल में 189 बिलियन डालर एफडीआई
  • कोल माइनिंग और अन्य क्षेत्रों लागू होगी 100 फीसदी FDI
  • वैश्विक हलचल की वजह से बढ़ी मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स

नई दिल्‍ली:

कैबिनेट बैठक के बाद पीयूष गोयल ने कहा, 2014-19 में 286 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड एफडीआई आया है. इसके पिछले 5 सालों में 189 बिलियन आया था. 2018-19 में रिकॉर्ड 64.37 बिलियन डॉलर प्रोविशनल एफडीआई आया है. कोल माइनिंग और कोल माइनिंग के दूसरे क्षेत्रों में शत प्रतिशत ऑटोमेटिक एफडीआई की अनुमति दी गई है. उन्होंने आगे कहा, वैश्विक हलचल की वजह से लोग देश के कई इलाकों में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगा रहे हैं. भारत भी चाहता है कि यहां मैनुफेक्चरिंग यूनिट लगे. इनके लिए नियमों में ढील देने पर कैबिनेट की मंजूरी दी गई.

कॉन्ट्रैक्ट मैनुफैक्चरिंग में शत प्रतिशत एफडीआई की अनुमति दी गई है. सिंगल ब्रांड रिटेल में शत प्रतिशत एफडीआई की अनुमति थी, लेकिन 30 फीसदी तक सोर्सिंग स्थानीय हो. परिकल्पना भी यही है. इसका दायरा और बढ़ाया गया है. दिल्ली में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. दिल्ली में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. इसमें उन्होंने कहा, कैबिनेट की बैठक में चार अहम फैसले लिए गए हैं, लेकिन उससे पहले अरुण जेटली को श्रद्धांजलि दी गई. FDI में आज बड़ा फैसला हुआ है. बैठक में 75 मेडिकल कॉलेज खोलने का निर्णय लिया गया है. इसमें करीब 24,000 करोड़ के खर्च होंगे. वहीं, जल्द ही 15,700 नए डॉक्टरों की भी भर्ती होगी.

यह भी पढ़ें-केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, कांग्रेस ने अपनी हरकतों से देश को किया शर्मिंदा

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, पिछले 5 सालों में पहले से डेढ़ गुणा FDI आया है. हम कई सालों से ये प्रयास कर रहे हैं कि भारत में निवेश बढ़े. इसी क्रम में वित्त मंत्री ने अपने बजट में कहा था की हम एफडीआई के रूल में बदलाव करेंगे. कोल माइनिंग में 100 प्रतिशत एफडीआई को मंजूरी. भारत में कई नई कंपनियां आना चाहती हैं. सबसे पहला बदलाव कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग में 100 प्रतिशत एफडीआई को मंजूरी मिली है.

यह भी पढ़ें-गन्ना किसानों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, निर्यात पर सब्सिडी, खाते में आएगा पैसा