logo-image

मोदी सरकार पाकिस्तान को याद दिलाएगी छठी का दूध, दुश्मन देश करेगा त्राहिमाम

पाकिस्तान अपनी सीमा लांघ चुका है. ऐसे में भारत पाकिस्तान को जाने वाला पानी रोकने की कार्ययोजना पर काम कर रहा है. ऐसा होते ही पाकिस्तान को छठी का दूध याद आना तय है.

Updated on: 21 Aug 2019, 07:58 PM

highlights

  • बदली स्थितियों में भारत पाकिस्तान की ओर जाने पानी को रोक सकता है.
  • मोदी सरकार इस दिशा में उठाने जा रही है बड़ा कदम.
  • महंगाई की मार से कराह रहा पाकिस्तान करे उठेगा त्राहिमाम.

नई दिल्ली.:

एक तरफ पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर के मसले को आईसीजे यानी अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत में चुनौती देने का मन बना रहा है, वहीं केंद्र सरकार ने उसे अपने ही घर में घेरने के लिए एक बड़ी तैयारी की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं. हालांकि इसके पहले भी आतंकी हमलों के बरअक्स भारत की तरफ से यह कड़ा कदम उठाने की मांग उठती रही, लेकिन भारत हमेशा पाकिस्तानी आवाम का ख्याल रख ऐसा करने से बचती आई. हालांकि इस बार मामला अलग है और पाकिस्तान अपनी सीमा लांघ चुका है. ऐसे में भारत पाकिस्तान को जाने वाला पानी रोकने की कार्ययोजना पर काम कर रहा है. ऐसा होते ही पाकिस्तान को छठी का दूध याद आना तय है.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्‍तान जहां चाहे वहां कर लेंगे दो-दो हाथ, ICJ में जाने की खबरों पर बोले सैयद अकबरुद्दीन

सिंधु जल संधि पर होगा दोबारा विचार
गौरतलब है कि 1960 में तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू और पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान ने सिंधु जल संधि पर हस्ताक्षर किए थे. इसके तहत पूर्वी नदियों यानी रावी, ब्यास और सतलुज के पानी पर भारत का पूरा अधिकार है. इसके बदले भारत को पश्चिमी नदियों सिंधु, चेनाब और झेलम का पानी निर्बाध रूप से पाकिस्तान को देना होगा. हालांकि भारत भी पश्चिमी नदियों का पानी का इस्तेमाल कर सकता है, लेकिन सिर्फ घरेलू, सिंचाई और हाइड्रोपावर प्रोडक्शन के लिए. संधि के तहत कल-कारखानों के लिए भारत इस पानी का इस्तेमाल नहीं कर सकता है.

यह भी पढ़ेंः कश्मीर मसले पर भारत के साथ आए पुराने दोस्त, मॉस्को में NSA अजित डोभाल ने रूस के NSA से की मुलाकात

मोदी सरकार नहीं देगी अपने हिस्से का पानी
ऐसे में अब मोदी सरकार में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है सिंधु जल संधि के तहत भारत के बड़े हिस्से का पानी पाकिस्तान की ओर जाता है. हम इस पर तेजी से काम कर रहे हैं कि हमारे हिस्से का जो पानी पाकिस्तान की ओर जा रहा है, उसे मोड़ कर अपने देश के किसानों, कारखानों और लोगों के इस्तेमाल के लिए लाया जा सके. जाहिर है ऐसा होते ही जो पाकिस्तान अभी महंगाई की मार से कराह रहा है, वह पानी की किल्लत होते ही त्राहिमाम-त्राहिमाम कर उठेगा.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान में परफॉर्मेंस को लेकर बैकफुट पर मीका, फैंस से मांगी माफी

कराह उठेगा पाकिस्तान
केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि हम हाइड्रोलॉजिकल और टेक्नो फिजिबिलिटी स्टडीज पर काम कर रहे हैं. मैंने निर्देश दिया है कि इसे तुरंत किया जाना चाहिए, ताकि हम अपनी योजनाओं को अंजाम दे सकें. शेखावत ने कहा कि रावी, ब्यास और सतलुज नदी कई सहायक नदियों का पानी पाकिस्तान की तरफ जाता है. ऐसे में भारत की ओर से तैयारी की जा रही है कि ये पानी पाकिस्तान की तरफ न जा सके.

यह भी पढ़ेंः कश्मीर मामले में पाकिस्तान की निगाह अब इन राष्ट्रों पर, ये बड़ा दांव चल सकते हैं इमरान खान

नितिन गडकरी भी कर चुके हैं पानी रोकने की वकालत
इसके पहले केंद्रीय सड़क परिवहन और जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी भी भारत की नदियों से पाकिस्तान की ओर जाने वाला पानी रोकने की बात कर चुके हैं. मई में उन्होंने कहा था कि आतंकवाद को लगातार समर्थन देकर पाकिस्तान भारत के खिलाफ एक अघोषित युद्ध छेड़े हुए है. इसके चलते भारत को पाकिस्तान की ओर जाने वाले पानी को रोकने में अब कोई हिचक नहीं होगी.