logo-image

अमरनाथ यात्रा: सरकार ने एयरलाइंस को दी हिदायत, कहा- काबू में रखें हवाई किराया

जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रियों से एयरलाइन कंपनियों द्वारा ज्यादा किराया वसूले जाने पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने संज्ञान लिया है.

Updated on: 03 Aug 2019, 08:34 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रियों से एयरलाइन कंपनियों द्वारा ज्यादा किराया वसूले जाने पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने संज्ञान लिया है. मंत्रालय ने एयरलाइनों को अमरनाथ यात्रा से लौट रहे श्रद्धालुओं के बढ़ते हवाई किराए पर नियंत्रण करने की सलाह दी है. बता दें कि सरकार की ओर से एडवाइजरी जारी होने के बाद अमरनाथ यात्री और पर्यटक वापस लौट रहे हैं, जिसका फायदा एयरलाइन किराया बढ़ाकर ले रही है.

यह भी पढ़ेंः विशेषज्ञ बोले- जम्मू-कश्मीर को तीन भाग में बांटने का प्लान बना रही मोदी सरकार, जानें ये कैसे होगा संभव

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में सुरक्षा का हवाला देते हुए सरकार ने शुक्रवार को एडवाइजरी जारी की थी. इसके बाद से ही अमरनाथ यात्रा पर रोक लगा दी गई है. इसके बाद एयरलाइन कंपनियों ने अपने हवाई यात्रा किराए में बढ़ोतरी कर दी थी. वहीं, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने भी हवाई किराया में भारी वृद्धि पर चिंता जताई है और नागरिक उड्डयन मंत्री से हस्तक्षेप करने की मांग की है.

उमर अब्दुल्ला ने अपने ट्वीट में लिखा, श्रीनगर से बाहर जाने वाले लोग इतना महंगे किराये का भुगतान करने को मजबूर हैं. यात्रियों को तो नियंत्रित किराये वाले विशेष विमान मिल जाएंगे, लेकिन उन मरीजों, छात्रों और अन्य लोगों का क्या होगा जिन्हें सफर करना है. उन्होंने उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी से इस मामले में हस्तक्षेप करने और मामले को निपटाने का अनुरोध किया है.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान के झूठ का इंडियन आर्मी ने दिया मुंहतोड़ जवाब, क्लस्टर बम के आरोप को किया खारिज

बता दें कि शुक्रवार को जहां श्रीनगर से दिल्ली का किराया चार हजार रुपये के करीब था, वह शनिवार को बढ़कर 8 हजार और रविवार को 20 हजार रुपये से भी ज्यादा हो गया है. निजी विमान कंपनी 'गो एयर' की श्रीनगर से दिल्ली आने वाली रविवार सुबह 11.10 बजे की फ्लाइट का किराया 18,289 रुपये तक पहुंच गया है तो वहीं विस्तारा की दोपहर 1.45 की फ्लाइट का रेट 17,306 रुपये हो गया है. स्पाइस जेट और एयर एशिया के दाम भी 10 हजार रुपये से ज्यादा हैं, जबकि आम दिनों में श्रीनगर से दिल्ली फ्लाइट के रेट 4 हजार रुपये के करीब होते हैं.