logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

गजब! चंद्रयान-2 की शानदार तस्वीर इस आर्टिस्ट ने नाखून पर उकेरी, तस्वीर हैरान कर देगी

48 दिन के लंबे सफर करने के बाद चंद्रयान-2 (Chandrayaan 2) पर लैंड करने वाला है. लैंडर, विक्रम चांद की सतह पर उतर इतिहास रचेगा. पूरा हिंदुस्तान इसरो की इस उपलब्धि पर गौरवान्वित महसूस कर रहा है.

Updated on: 06 Sep 2019, 09:59 PM

नई दिल्ली:

48 दिन के लंबे सफर करने के बाद चंद्रयान-2 (Chandrayaan 2) पर लैंड करने वाला है. लैंडर, विक्रम चांद की सतह पर उतर इतिहास रचेगा. पूरा हिंदुस्तान इसरो की इस उपलब्धि पर गौरवान्वित महसूस कर रहा है. पश्चिम बंगाल के माइक्रो आर्टिस्ट (Micro Artist) रमेश शाह ने चंद्रयान-2 की चांद पर उतरने की बेहद ही खूबसूरत तस्वीर बनाई है. रमेश ने ये पेंटिंग अपने नाखून पर बनाई है. जिसे देखकर आपको भी आश्चर्य होगा.

रमेश बेहद ही छोटे आकार की तस्वीर बनाने के लिए जाने जाते हैं. पूरी दुनिया में उनकी छोटी पेटिंग की सराहना होती है. इतना ही नहीं उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है.

इसे भी पढ़ें:आंतरिक दबाव से घिरे हुए इमरान खान 'बहादुर' बनने के लिए पहुंचे LOC, जानें फिर क्या हुआ

रमेश शाह अपने दाहिने हाथ की उंगली पर 15 से 20 मिमी नाखून का उपयोग करके चंद्रयान-2 की लैंडिंग की तस्वीर बनाई है, जो देखने में बेहद ही प्यारा है. रमेश शाह की माने तो इस तस्वीर को पूरा करने में उन्हें तीन दिन का समय लगा.

चंद्रयान-2 को लेकर शाह ने कहा कि यह भारत के लिए एक ऐतिहासिक क्षण होगा जब अंतरिक्ष यान चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा. इसके बाद भारत चांद की सतह पर लैंड करने वाला दुनिया का चौथा शक्तिशाली देश बन जाएगा.

आर्टिस्ट रमेश शाह ने कि मैंने अपनी कला के माध्यम से पांच विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं. मैं विश्व के प्रचलित मुद्दों से संबंधित पेंटिंग बनाता हूं. मुझे इन तस्वीरों को बनाने में बहुत अच्छा लगता है. शाह ने चंद्रयान-2 के उतरने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को बधाई दी है.

और पढ़ें:AAP को छोड़ अलका लांबा ने की घर वापसी, कांग्रेस का थामा फिर से दामन

बता दें चंद्रयान-2 (chandrayaan 2) के चांद पर कदम रखने से पहले बेंगलुरु के भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) में वैज्ञानिक अपनी अंतिम तैयारियों में जुटे हुए हैं. आधी रात को चंद्रयान 2 (Chandrayaan 2) के दो हिस्से लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान चांद की सतह पर उतरेंगे.