logo-image

सुब्रह्मण्यम स्वामी की शिकायत पर MHA ने नागरिकता मामले पर राहुल गांधी को जारी किया नोटिस

सुब्रह्मण्यम स्वामी की शिकायत पर गृह मंत्रालय (MHA) ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की नागरिकता मामले पर नोटिस जारी किया है.

Updated on: 30 Apr 2019, 11:23 AM

नई दिल्ली:

सुब्रह्मण्यम स्वामी की शिकायत पर केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की नागरिकता मामले पर नोटिस जारी किया है. गृह मंत्रालय ने बीजेपी नेता सुब्रमण्यन स्वामी की चिट्ठी के बाद राहुल को नोटिस जारी किया है. राहुल को 15 दिनों के अंदर नोटिस का जवाब देना है.

यह भी पढ़ें ः अमेरिका : ओहियो अपार्टमेंट के अंदर में एक ही परिवार के 4 सिख सदस्यों की गोली मारकर हत्या

बता दें कि स्वामी ने अपने पत्र में राहुल गांधी के ब्रिटिश नागरिक होने का दावा किया है. कुछ दिन पहले लोकसभा चुनाव में अमेठी से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं ध्रुव लाल ने रिटर्निंग ऑफिसर से शिकायत की थी कि राहुल ने ब्रिटिश नागरिकता ने ली थी और इसलिए उनका नामांकन रद्द किया जाए. हालांकि, बाद में निर्वाचन अधिकारी ने राहुल के नामांकन की जांच कर इसे वैध करार दिया था. 

बता दें कि स्वामी ने गृह मंत्रालय को राहुल के नागरिकता के खिलाफ दो बार पत्र लिख चुके हैं. 21 सितंबर 2017 को भी स्वामी ने इस बारे में एक शिकायत की थी. स्वामी ने 29 अप्रैल 2019 को भी पत्र लिखा. स्वामी ने अपने पत्र में राहुल के ब्रिटिश नागरिक होने का दावा किया है. इसी पत्र पर गृह मंत्रालय ने राहुल को नोटिस भेजा है. 

साल 2015 में सुप्रीम कोर्ट राहुल गांधी की नागरिकता की सीबीआई जांच की मांग को ठुकरा चुका है. तत्कालीन चीफ जस्टिस एच एल दत्तू ने वकील एमएल शर्मा की ओर से दायर याचिका को खारिज करते हुए कहा था कि जनहित याचिका ( PIL) को किसी व्यक्ति/ संस्थान को टारगेट करने के लिए बल्कि अच्छे प्रशासन के जरिये लोगों की तकलीफ करने के मकसद से लाया गया था.