BREAKING NEWS
  • हेलीकॉप्टर घोटाला: ईडी ने अदालत से राजीव सक्सेना की जमानत रद्द करने का किया अनुरोध- Read More »
  • चंद्रयान-2 समय पर लांच नहीं होने के बावजूद भी वैज्ञानिकों ने इसरो की तारीफ की, जानिए क्या है वजह- Read More »
  • साेते समय इन 16 बातों का अगर नहीं रखते ध्‍यान तो आपको बर्बाद होने से कोई नहीं बचा सकता - Read More »

PNB Bank Fraud: पीएनबी धोखाधड़ी मामले में मेहुल चोकसी की 24.77 करोड़ की संपत्ति जब्त

News State Bureau  |   Updated On : July 12, 2019 02:30 AM
मेहुल चोकसी (फाइल फोटो)

मेहुल चोकसी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की कुल 24.77 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति जब्त की है जिसमें कीमती वस्तुएं, वाहन और बैंक खाते शामिल हैं. पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी से जुड़े मामले में यह कार्रवाई धनशोधन निवारक कानून 2002 के तहत की गई है. ईडी ने चोकसी की दुबई स्थित तीन व्यावसायिक संपत्तियां, कीमती वस्तुएं, एक मर्सिडीज बेंज ई-280 और मियादी जमा राशि जब्त की है. 

चोकसी ने पिछले साल एंटीगुआ की नागरिकता ले ली थी. चोकसी के खिलाफ अपराध कुल मूल्य 6,097.73 करोड़ रुपये है. ईडी ने अब तक 2,534.7 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और ईडी द्वारा मामले में चोकसी और नीरव मोदी के खिलाफ जांच की जा रही है. ईडी ने चोकसी के प्रत्यर्पण की मांग की है और ईडी की मांग पर मेहुल चोकसी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया गया है.

आपको बता दें कि PNB बैंक फ्रॉड में नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पर 13 हजार करोड़ रुपये के गबन का आरोप है. ये मामला साल 2018 में सामने आया था, तभी से ही विपक्ष इस मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरे हुए है. वहीं सरकारी सूत्रों की मानें तो भारत मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण मामले में अभी इस बात का इंतजार कर रहा है कि पहले एंटिगुआ की सारी कानूनी प्रक्रिया खत्म हो जाए. उसके बाद ही अपने स्तर पर प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

ऐसे हुआ था पंजाब नेशनल बैंक घोटाला
पंजाब नेशनल बैंक घोटाले का खुलासा साल 2018 में हुआ. यह घोटाला करीब 13000 करोड़ का है. इस घोटाले का मास्टरमाइंड हीरा कारोबारी नीरव मोदी था. घोटाले का खुलासा होने के बाद नीरव मोदी पूरे परिवार के साथ देश से फरार हो गया. साथ ही घोटाले का सह-आरोपी मेहुल चोकसी भी देश से भागने में सफल रहा. ईडी ने मेहुल चोकसी की संपत्ति जब्त कर चोकसी पर बड़ी कार्रवाई की है.

First Published: Thursday, July 11, 2019 11:58 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Pnb Bank Fraud Case, Mehul Choksi, Nirav Modi, Ed, Diamond Businessman Mehul Choksi,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

अन्य ख़बरें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो