BREAKING NEWS
  • 21 October History: आज के दिन ही गुरू रामदास ने अमृतसर नगर की स्थापना की , जानिए आज के दिन से जुड़ा इतिहास - Read More »
  • Petrol Rate Today 21st Oct 2019: कहां कितना सस्ता मिल रहा है पेट्रोल-डीजल, देखें पूरी लिस्ट- Read More »
  • फायरब्रांड हिंदू नेता साध्वी प्राची ने जान को खतरा बताया, मांगी सुरक्षा- Read More »

PNB Bank Fraud: पीएनबी धोखाधड़ी मामले में मेहुल चोकसी की 24.77 करोड़ की संपत्ति जब्त

News State Bureau  |   Updated On : July 12, 2019 02:30:00 AM
मेहुल चोकसी (फाइल फोटो)

मेहुल चोकसी (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की कुल 24.77 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति जब्त की है जिसमें कीमती वस्तुएं, वाहन और बैंक खाते शामिल हैं. पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी से जुड़े मामले में यह कार्रवाई धनशोधन निवारक कानून 2002 के तहत की गई है. ईडी ने चोकसी की दुबई स्थित तीन व्यावसायिक संपत्तियां, कीमती वस्तुएं, एक मर्सिडीज बेंज ई-280 और मियादी जमा राशि जब्त की है. 

चोकसी ने पिछले साल एंटीगुआ की नागरिकता ले ली थी. चोकसी के खिलाफ अपराध कुल मूल्य 6,097.73 करोड़ रुपये है. ईडी ने अब तक 2,534.7 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और ईडी द्वारा मामले में चोकसी और नीरव मोदी के खिलाफ जांच की जा रही है. ईडी ने चोकसी के प्रत्यर्पण की मांग की है और ईडी की मांग पर मेहुल चोकसी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया गया है.

आपको बता दें कि PNB बैंक फ्रॉड में नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पर 13 हजार करोड़ रुपये के गबन का आरोप है. ये मामला साल 2018 में सामने आया था, तभी से ही विपक्ष इस मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरे हुए है. वहीं सरकारी सूत्रों की मानें तो भारत मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण मामले में अभी इस बात का इंतजार कर रहा है कि पहले एंटिगुआ की सारी कानूनी प्रक्रिया खत्म हो जाए. उसके बाद ही अपने स्तर पर प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

ऐसे हुआ था पंजाब नेशनल बैंक घोटाला
पंजाब नेशनल बैंक घोटाले का खुलासा साल 2018 में हुआ. यह घोटाला करीब 13000 करोड़ का है. इस घोटाले का मास्टरमाइंड हीरा कारोबारी नीरव मोदी था. घोटाले का खुलासा होने के बाद नीरव मोदी पूरे परिवार के साथ देश से फरार हो गया. साथ ही घोटाले का सह-आरोपी मेहुल चोकसी भी देश से भागने में सफल रहा. ईडी ने मेहुल चोकसी की संपत्ति जब्त कर चोकसी पर बड़ी कार्रवाई की है.

First Published: Jul 12, 2019 02:30:00 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो