logo-image

Article 370 और 35A: मोदी सरकार के ऐतिहासिक फैसले को इन पार्टियों ने दिया समर्थन, इन्होंने किया विरोध

मायावती की पार्टी बीएसपी (बहुजन समाज पार्टी) ने मोदी सरकार के इस ऐतिहासिक फैसले का स्वागत किया है.

Updated on: 05 Aug 2019, 01:15 PM

नई दिल्ली:

राज्यसभा में गृहमंत्री अमित शाह द्वारा कश्मीर में लागू धारा 370 और 35A को खत्म करने के प्रस्ताव को पेश किया गया. जिसके बाद राज्यसभा में प्रस्ताव पास होने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इसे मंजूरी दे दी. जिसका सीधा मतलब ये है कि जम्मू कश्मीर से धारा 370 और 35ए को हटाया जाएगा. मोदी सरकार के इस फैसले से जहां विपक्ष के एक हिस्से को झटके लगने शुरू हो गए हैं. समाजवादी पार्टी के सांसद संजय सेठ और कांग्रेस के राज्यसभा सांसद भुवनेश्वर कालिता ने सदस्यता और पार्टी से इस्तीफा दे दिया. तो वहीं दूसरी ओर विपक्ष का एक हिस्सा इस ऐतिहासिक फैसले का स्वागत कर रहा है.

ये भी पढ़ें- Article 370 और 35A: जम्मू कश्मीर से अलग होगा लद्दाख, दोनों को बनाया जाएगा केंद्र शासित प्रदेश

दिल्ली के मुख्यमंत्री की पार्टी आम आदमी पार्टी, मायावती की पार्टी बीएसपी (बहुजन समाज पार्टी), आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस, उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की पार्टी बिजू जनता दल, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस, तमिलनाडु की पार्टी AIADMK ने भी मोदी सरकार के इस ऐतिहासिक फैसले का स्वागत किया है.

ये भी पढ़ें- Article 370 और 35A हटाने का प्रस्ताव पेश होते ही विपक्ष को बड़ा झटका, दो सांसदों ने दिया इस्तीफा

सरकार के इस फैसले के विरोध में कांग्रेस, जनता दल युनाइटेड, डीएमडीके सहित कश्मीर की लगभग सभी स्थानीय पार्टियों ने भी विरोध किया है. फैसले के विरोध में पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती सईद की पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के राज्यसभा सासंद नजीर अहमद और मीर मोहम्मद फयाज ने सभी हदें पार कर दीं. दोनों सांसदों ने सदन में ही अपने कपड़े फाड़ लिए. इतना ही नहीं मीर मोहम्मद फयाज ने तो सदन में ही भारत के संविधान की कॉपी भी फाड़ डाली. मीर मोहम्मद द्वारा की इस हरकत पर गुस्साए राज्यसभा अध्यक्ष वेंकैया नायडू ने पीडीपी के दोनों सांसदों को सदन ने बाहर करा दिया.